Type Here to Get Search Results !

Person of the year 2021 : Elon Musk कभी खाली जेब अमेरिका आए थे

Elon Musk : खाली जेब अमेरिका आए थे दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk

      टेस्ला के सीईओ (Tesla and SpaceX CEO) एलन मस्क को दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक है। अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका द टाइम (Time magazine) ने भी हाल ही में उन्हें पर्सन ऑफ द ईयर (Person of the year- 2021) नामित किया है। वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। एलन मस्क का का नाम 21 वीं सदी के सबसे क्रांतिकारी लोगों में आता है। जीवन के सभी क्षेत्रों में उनके उत्थान के लिए सोशल मीडिया पर उनकी प्रशंसा की गई है। इस बीच, एलन मस्क ने एक ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि खाली जेब अमेरिका आए थे। एक छात्र के रूप में उनके शुरुआती दिनों में उनकी वित्तीय स्थिति "कमज़ोर" थी।

 एक शख्स ने मस्क की तारीफ करते हुए ट्वीट किया। एलन मस्क 17 साल की उम्र में अमेरिका पहुंचे थे। देश के लिए धन बनाया। हमारी सरकार ने टैक्स के रूप में बहुत अधिक राजस्वव (Revenue) अर्जित किया है। अमेरिकी निर्यात में वृद्धि (increase in exports) लाई। उन्होंने नौकरियां पैदा की हैं और बहुत से लोगों को करोड़पति बनाया है।"

इसका जवाब देते हुए एलन मस्क.. 'मैं बिना पैसे लिए अमेरिका आ गया। मैंने स्कूल में रहते हुए भी दो काम किए। अपनी छात्रवृत्ति के बावजूद, स्नातक होने तक एक मिलियन डॉलर ($100K) से अधिक का कर्ज था।"


सौर, रोबोटिक्स, क्रिप्टोकरेसी, कृत्रिम बुद्धि जैसे कई क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त कर 250 अरब डॉलर से अधिक के साथ सबसे अमीर व्यक्ति होने का रिकॉर्ड है। इतने महान व्यक्ति बन चुके एलन मस्क का कहना है कि करियर के शुरुआती दिनों में वे खुद आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे, जो कई युवा उद्यमियों (Entrepreneur) को प्रेरित करता है।

Financial Times (फाइनेंशियल टाइम्स )  Elon Musk के बारे में लिखता है, “भले ही टेस्ला अगले साल किसी तरह ढह जाए … लेकिन एलन मस्क ने दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण उद्योगों में से एक को इस तरह से बदल दिया होगा जो investors, Government- और Climate के लिए गहरा प्रभाव डाल सकता है.”

वैसे तो “Person of the Year 2021" (पर्सन ऑफ द ईयर) का खिताब विश्व के नेताओं को दिया जाता है, लेकिन कभी-कभी कारोबारियों को भी दिया जाता है।

ये भी पढ़े; Miss Universe 2021 : भारतीय मिस हरनाज़ कौर संधू ने जीता मिस यूनिवर्स का खिताब

Tourism : दुनिया में किस देश में घूमने पहुंचते हैं सबसे ज्यादा टूरिस्ट