Type Here to Get Search Results !

APJ Abdul Kalam Birth Anniversary 2023 : अब्दुल कलाम जयंती पर विशेष - सफलता की कहानी

Abdul Kalam Jayanti 2023 : अब्दुल कलाम की सफलता की कहानी - Apj Abdul Kalam Story in Hindi 

Apj Abdul Kalam Ki Kahani In Hindi : महान वैज्ञानिक, पूर्व राष्ट्रपति, "भारत रत्न" डॉ. ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम विज्ञान के क्षेत्र में असीम योगदान और महान उपलब्धियों के करना विश्वभर में प्रसिद्ध है। उनके इस योगदान के लिए विश्व में “मिसाईल मैन” (Missile Man) के नाम से जाने जाते है। अब्दुल कलाम की लोकप्रियता हर जाति, धर्म के लोगों में है इसका करना उनका व्यक्तित्व ही है, क्योंकि अब्दुल कलाम का व्यक्तित्व धर्म, जाति से ऊपर था। इसी महान व्यक्तित्व के कारण अब्दुल कलाम आज हम सभी भारतीयों के लिए जीवन का एक आदर्श है जो हम सभी को कलाम के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके द्वारा दिखाये गये रास्तो से हमे हमेशा आगे बढने की प्रेरणा देते है। आईये आज हम अब्दुल कलाम के जीवन की ऐसी ही कहानियों को जानते है जो हम सभी को एक सीख मिलती है जिससे हम सब प्रेरणा ले सकते है।

1. कहानी : मानवता के प्रति प्रेम

इंसान हो या पशु पक्षी हमे सभी जीवों के प्रति दया का भाव रखना चाहिए इसी की मिशाल कायम करते हुए जब अब्दुल कलाम के जीवन की यह घटना दिखाती है की किस प्रकार कलाम जीवों के प्रति अत्यधिक दयालु थे।

बात उस समय की है जब अब्दुल कलाम DRDO में कार्यरत थे तब वहा के एक भवन की सुरक्षा के लिए टूटे कांच के टुकड़े लगाने का सुझाव दिया गया था, जब यह बात अब्दुल कलाम को पता चलने पर स्वयं कलाम ही वहां पहुंचकर उस दीवार पर कांच के टुकड़े लगाने से रोक दिया था। वहां के लोगों से अब्दुल कलाम ने बताया कि इस तरह दीवार पर कांच के टुकड़े लगाने से पक्षियां दीवार पर बैठने के लिए दिक्कत होती है, शीशे के टुकड़ों की वजह से पक्षियों को चोट पहुंचती है और वो घायल हो सकते हैं। इस प्रकार पक्षियों के जीवन के रक्षा के लिए अब्दुल कलाम ने शीशे के टुकड़े नही लगाने दिए, इस घटना से पता चलता है की मानवता के प्रति अब्दुल कलाम कितने दयालु थे।

2. कहानी :जीवन में कभी भी हार न मानना

आपने सुनाई होगा कहते है कि मन के हारे हार है मन के जीते जीत, एपीजे अब्दुल कलाम बचपन से ही पायलट बनना चाहते थे, इसलिए कलाम ने देहरादून एयरफोर्स अकादमी में एप्लीकेशन भी भर दिया था लेकिन परीक्षा में कम अंक प्राप्त करने की वजह से वहां उनका चयन नहीं हो पाया, लेकिन अब्दुल कलाम हार न मानकर अब्दुल कलाम ने विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए पूरे विश्व में वैज्ञानिक के रूप में, मिसाइल मैन के नाम से प्रसिद्ध हुए।

अब्दुल कलाम के जीवन के इस घटना से हमें यह सीख मिलती है कि जब हम एक जगह पर असफल होने पर उसी को लेकर चिंता करने लगते हैं, लेकिन कलाम ने चिंता को छोड़कर दूसरी जगह पर मन लगा दिया और सफलता प्राप्त किया, ठीक इसी तरह हम भी जीवन असफल होने पर चिंता को छोड़कर अपने मन को फिर से लक्ष्य प्राप्ति के लिए लगाना चाहिए इससे हमें सफलता जरूर प्राप्त होती है। हमे अपने जीवन में कभी भी हार नही मानना चाहिए.

3. कहानी : संघर्ष से ही आगे बढ़ते है लोग

अब्दुल कलाम बहुत ही गरीब तमिलनाडु के रामेश्वरम के मछुवारे परिवार में जन्म लिया था, अपने परिवार की आजीविका चलाने और अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए पिताजी का साथ देते हुए सुबह सुबह सड़कों पर अखबार भी बेचा करते थे, अब्दुल कलाम के पिताजी ज्यादा पढ़े लिखे नहीं थे फिर भी वह अब्दुल कलाम को यह सीख देते रहे की जीवन में आगे बढ़ना है तो हमेशा संघर्ष करना चाहिए, कभी भी संघर्ष का साथ नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि जितना ज्यादा संघर्ष करोगे उतना ही अधिक सफलता भी मिलेगी। इसी बात का पालन करते हुए अब्दुल कलाम गरीब मछुवारे परिवार से भारत के 11वीं राष्ट्रपति बने, विश्व में एक महान वैज्ञानिक के रूप में देश का नाम रोशन किया।

अब्दुल कलाम के जीवन से हमें यह सीख मिलती है कि संघर्ष करने से ही हमें सफलता प्राप्त होती है, कलाम का जीवन संघर्ष द्वारा मिली सफलता की एक मिशाल है।

4. कहानी : एक समान आदर की भावना

अब्दुल कलाम खुद को अपने जीवन में कभी भी अपने आपको बड़ा व्यक्ति नहीं मानते थे, वे अपने को सबके बराबर एक समान और साधारण समझते थे, उन्हें वाराणसी में आईटीआई के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए बुलाया गया था तो वहां स्टेज पर पांच कुर्सियां लगी हुई थी, जिनमें बीच वाली कुर्सी सबसे से अलग लगी क्योंकि वह कुर्सी बाकी कुर्सियों की तुलना में बड़ी और ऊंची भी थी। जब अब्दुल कलाम को उस कुर्सी पर बैठने को कहा गया तो वह मना कर दिया था और उस स्थान पर कुलपति को बिठाकर खुद बाकी लोगों की तरह समान वाली कुर्सी पर बैठ गए थे।

इस तरह कलम सबके तरह एक समान और साधारण व्यक्ति के रूप में अपने विचार रखते है। अब्दुल कलाम गीता, खुरान का पाठ पठन करते थे, उनके लिए कोई धर्म ग्रंथ छोटा या बड़ा नहीं था, ज्ञान जहा से भी मिलता था तो उसे स्वीकार करने के लिए वह तत्पर रहते थे।

5. कहानी : दान की भावना

जब अब्दुल कलाम भारत के राष्ट्रपति बनेते तो तुरंत एक सेवा संस्था (चैरिटी संस्था) को अपने पूरे जीवन में कमाए हुए जमापूंजी को दान में दे दिया था, उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बनने पर भारत सरकार अपना ख्याल रख रही है इसके लिए अब सैलरी भी मिलेगी, अपने ख्याल सरकार रख रही है तो कलाम अपने सैलरी को भी दान करते रहे।

अब्दुल कलाम अक्सर कहा करते थे की "सबसे उत्तम कार्य यह है कि किसी भूखे को खाना खिलाना और जरूरतमंद की मदद करना। एक इंसान ही दूसरे इंसान की काम आता है बिना किसी स्वार्थ के जरूरतमंद लोगों और दुखी व्यक्ति की सेवा करना ही मानवता कहलाती है, मानव सेवा ही माधव सेवा है।

इस तरह सादगी से भरा पड़ा था अब्दुल कलाम का जीवन जो की सभी के लिए आदर्श था और जीवन में आगे बढ़ने का एक प्रेरणास्रोत्र है।  आज 15 अक्टूबर महान वैज्ञानिक, पूर्व राष्ट्रपति, "भारत रत्न" डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की जयंती पर शत्-शत् नमन।

ये भी पढ़ें; 

एपीजे अब्दुल कलाम के महान विचार - Abdul Kalam Quotes in Hindi

World Students Day 2023 : जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व छात्र दिवस इतिहास और महत्व

भारतरत्न, भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था, सड़कों पर अखबार बेचने वाला एक लड़का आगे चलकर भारत का राष्ट्रपति बनेगा यह कोई भी सोचा नहीं होगा, लेकिन अपनी मेहनत, लागत और श्रद्धा से वह लड़का भारत एक महान वैज्ञानिक और राष्ट्रपति बना, पूरे दुनियां में मिसाइल मैन के नाम से जाना जाने लगा। हमें अब्दुल कलाम के जीवन से प्रेरणा मिलती है, जीवन में मेहनत कर किसी भी मुकाम को हासिल कर सकते हैं यह बात अब्दुल कलाम के जीवन से हमें मालूम पड़ती है।

पूरे विश्व में अब्दुल कलाम जन्मदिन पर छात्र दिवस के रूप में मनाते हैं, abdul kalam birth anniversary को world students day मनाते हैं।

APJ Abdul Kalam Birthday 2023, APJ Abdul Kalam Birth Anniversary 2023, APJ Abdul Kalam Jayanti 2023, Abdul Kalam Story in Hindi, Abdul Kalam biography in Hindi, Abdul Kalam motivational story in Hindi, Motivational Stories in Hindi, Abdul Kalam Quotes in Hindi, Best Inspirational Stories in Hindi, Kalm quotes and thoughts, kalam motivational quotes, motivational speech hindi, Hindi Kahaniyan, Hindi Stories..

अब्दुल कलाम जयंती 2023, अब्दुल कलाम प्रेरणादायक कहानी, हिंदी कहानियां, प्रेरणादायक हिंदी कहानियां, विश्व छात्र दिवस 2023, अब्दुल कलाम जन्मदिन पर विशेष, अब्दुल कलाम के अनमोल वचन, कलाम के अनमोल कथन, अब्दुल कलाम जीवन परिचय, कलाम का जीवन, भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम प्रेरणादायक जीवन कहानी।