जंगल हमें बचाना है : Hindi Moral Story for Kids

Dr. Mulla Adam Ali
0

Hindi Moral Story for Kids : Jungle Hame Bachana Hai : Badri Prasad Verma 'Anjan'

Hindi Moral Story for Kids Jungle Hame Bachana Hai

Hindi Bal Kahani : हिंदी बाल कहानियों के अंतर्गत आज आपके समक्ष बद्री प्रसाद वर्मा "अनजान" की प्रेरणादायक हिंदी बाल कहानी "जंगल हमें बचाना है", पढ़े और साझा करें।

जंगल हमें बचाना है

एक रोज जंगल में शेर भालू चीता हाथी जेबरा गैड़ा बाघ नील गाय खरगोश लोमड़ी सियार चूहा और अन्य जानवरों ने एक बहुत बड़ी मीटिंग की इस मीटिंग में जंगल में रहने वाले सारे पक्षी भी बुलाए गए। मीटिंग की अध्यक्षता गोपी हाथी को दी गई। गोपी हाथी ने मंच पर खड़े हो कर कहने लगा। मेरे जंगल के सभी जानवर भाईयों बहनों और पक्षियों आप सब को पता ही है हमारा जंगल दिन प्रति दिन छोटा होता चला आ रहा है। मनुष्यों द्वारा जंगलों को अंधाधुंध कटाई हो रही है अगर इसी 1 तरह हमारे जंगल कटते रहे तो एक दिन हम सब घर से वे घर हो जाएंगे फिर हम जिन्दा नहीं बच पाएंगे। इंसान हमें पेड़ो की तरह काट डालेगें इसलिए हम सब को जंगल बचाने के लिए मिलकर एक काम करना होगा, हमें मिल कर पेड़ लगाना होगा ताकी जंगल बवॉद होने से बच जाए। मेरी राय है कि जंगल में जहां भी खाली जमीन नजर आए वहां पर हमें पेड़ लगाना होगा ताकी हम अपने जंगल को उजड़ने से बचा सकें।

इस काम को मैं अकेले नहीं कर सकता हूं इसलिए हम सब को मिल कर जंगल में पेड़ लगाना होगा और जंगल को हरा भरा बनाना होगा आप सब अगर हमारी बात से सहमत हैं तो अपना हाथ उपर उठा कर दिखाएं। गोपी हाथी की बात सुनकर सारे जंगल वासी खुशी से हंस पड़े और कहने लगे यह तो हमारे लिए बहुत खुशी की बात है, हम सब पेड़लगाने को तैयार हैं। इतना कह कर सारे जंगल वासी अपना अपना हाथ उठा कर एक जुटता दिखाई। गोपी हाथी की बात को जंगल के राजा शेर ने भी समर्थन किया। गोपी हाथी बोला परसों विश्व पर्यावरण दिवस है। परसों सभी जानवर एक एक पेड़ अपने अपने बस्ती में लगाएंगे और - उसका फोटो हमारे वाट्साप पर भेजेगें और इसका समाचार भी जंगल टाइस में - प्रकाशित होगा । गोपी हाथी की बात सुनकर सारे जंगल वासी खुशी खुशी अपने अपने घर जाने लगे। तीसरे दिन जंगल में विश्व पर्यावरण के अवसर पर पेड़ लागने की होड़ सी मच गई। जानवर तो जानवर पक्षी भी पेड़ लगाने में जुट गए। विश्व पर्यावरण की मानों जंगल में धूम मची हो। पुरा जंगल एक बार फिर पेड़ो से भर गया। सभी जानवरों और पक्षियों ने पेड़ लगाने का फोटो गोपी हाथी के 1 वाट्साप पर पर भेज दिया। गोपी फोटो देख कर बहुत खुश हुआ और सभी 1 जानवरों से बोला पेड़ तो सबने लगा दिया मगर उसकी देख भाल कौन करेगा? हम करेंगें, हम करेगें सभी जानवर और पक्षी एक साथ बोल पड़े। तभी गोपी हाथी बोल पड़ा आज विश्व पर्यावरण दिवस है आओ हम सब मिल कर विश्व पर्यावरण की कम से कम तीन बार जयकारा तो लगा लें। इतना सुनना था कि सारे जानवर और पक्षी विश्व पर्यावरण की जय जय कार लगाने लगे और खुशी से नाचने गाने लगे।

- बद्री प्रसाद वर्मा "अनजान"

गोरखपुर, उत्तरप्रदेश 

ये भी पढ़ें; बाल कहानी: राजकुमार रतन और मोर

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top