YouTube क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

Dr. Mulla Adam Ali
0

Youtube Channal kaise banaye aur Paise Kaise Kamayen : Youtube Complete Jankari

YouTube kya hai in Hindi

YouTube क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

YouTube kya hai in Hindi : हम सभी लोग ने बहुत से विडियोज यूट्यूब पर देखी होगी लेकिन आपको ये पता है की youtube क्या है, यूट्यूब का उपयोग कैसे करें, यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें और उससे पैसे कैसे कमाएं? अगर आपको यूट्यूब के जरिए पैसे कैसे कमाएं यह नहीं पता है तो कोई बात नहीं आज हम इस आर्टिकल में यूट्यूब से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार रूप से बताएंगे कि कैसे यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना है, मोनिटाइजेशन क्या कैसे करना है और YouTube Channel को कैसे बनाना है और वीडियो कैसे वायरल करना है, तो चलिए जानते है youtube के बारे में।

आजकल सभी के हाथों में स्मार्ट फोन है, ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा कि जिसको यूट्यूब के बारे में पता न हो! हर कोई अपने खाली समय में या वक्त गुजर के लिए, मनोरंजन के लिए यूट्यूब पर videos, movies, comedy scenes देखी होगी, परंतु ज्यादा लोगों को यह नहीं पता कि Youtube kya hai?, Youtube से जुड़ी जानकारी आदि। इसलिए हम आज इस लेख में यूट्यूब से जुड़ी सारी रोचक जानकारी विस्तार से बताएंगे जिससे आपको पता चले की आखिर ये यूट्यूब क्या होता है इससे पैसे कैसे कमाएं जा सकता है। तो देरी किस बात की चलिए जानते हैं what is youtube in Hindi..

Youtube Kya Hai - What is YouTube in Hindi - क्या है यूट्यूब :

History of Youtube - यूट्यूब का इतिहास : यूटयूब एक वीडियो देखने वाला प्लेटफार्म है जो अमेरिका की वेबसाइट है, इस यूट्यूब पर आप सिनेमा, सीरियल, न्यूज, कॉमेडी, टेक्नोलॉजी, इनफॉर्मेशन, साइंस न्यूज़ आदि सभी प्रकार के वीडियो देख सकते हैं और आप वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड भी कर सकते हैं, आपके द्वारा बनाए गए वीडियो पर ज्यादा views और likes मिलने पर कुछ ही दिन आप अपने यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते हैं।

Youtube पर आप वीडियो बनाने के लिए आप अपने mail ID से youtube account बनाना चाहिए, यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आप यहां से वीडियो अपलोड कर सकते हैं और दूसरों के वीडियो देख भी सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो को शेयर, लाइक, कमेंट और रिपोर्ट भी कर सकते हैं, आप आपके पसंदीदा यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं, जिससे आपको नोटिफिकेशन के जरिए नए वीडियो अपलोड करने पर जानकारी मिलेगी। 

आजकल यूट्यूब का इस्तेमाल बच्चों से लेकर बड़ों तक करते है, महिलाएं भी यूट्यूब पर cooking videos देखने के लिए आज ज्यादा से ज्यादा यूट्यूब पर ही निर्भर है, ज्यादातर लोग youtube पर मनोरंजन, कॉमेडी, सिनेमा, गाने सुनने और न्यूज देखने आदि के लिए आते हैं।

Youtube एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग साइट है यह सारी दुनियां को एक छोटा सा गांव बनाए रखा हुआ है, विश्व की हर जानकारी आज आपको यूट्यूब पर आसन से मिल जाती है, इतना ही नहीं साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मोटिवेशनल, लाइफ स्टाइल, व्यायाम जानकारी, हेल्थ टिप्स, न्यू मूवी रिव्यू आदि सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त होती है।

Youtube की शुरुआत कहां से हुई? : यूट्यूब को मुख्य रूप से तीन लोगों ने मिलकर बनाया था पेपैल के तीन पूर्व कर्मचारियों, चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) और जावेद करीम (Jawed Karim) ने मिल कर फरवरी 2005 में बनाया था, जिसे नवम्बर 2006 में गूगल (google) ने 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर (USD) में खरीद लिया। 2006 से youtube Google के अंतर्गत ही है, यूट्यूब आज दुनियां का सबसे बड़ा online video sharing and social media platform owned by Google है। आज यूट्यूब पर करोड़ों वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं और इतना ही नहीं youtube आज लाखों लोगों की जीविका भी बन चुकी है, आज लोग यूट्यूब से अच्छा खासा income प्राप्त कर रहे हैं।

Youtube kaise काम करता है : Youtube algorithm एक ऐसा टेक्नोलॉजी है जो लोग original content शेयर करते है उनके के लिए यह algorithm एक वरदान है, इसलिए यूट्यूब पर वीडियो बनाते समय यूट्यूब एलोगोरिथम को समझना बहुत जरूरी है। नीचे आपको सूचना दी गई है उसी प्रकार यूट्यूब वीडियो का अपलोड से लेकर पैसे कमाने तक का ऑर्डर है।

1. Upload Videos

2. Viewing Videos

3. Likes, Dislikes, और Comments

4. Monetization

5. Search and Recommendations

6. Copyright Protection

7. Live Streaming

8. Community Interaction

9. Content Policies and Guidelines

Youtube के फायदे : यूट्यूब बिलकुल मुफ्त सोशल नेटवर्किंग साइट है, जिस पर आप किसी भी प्रकार राशि खर्च किए बिना अपना यूट्यूब अकाउंट बना सकते हैं और यूट्यूब वीडियो, यूट्यूब शॉर्ट्स आदि वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। आजकल यूट्यूब पर YouTube premium का ऑप्शन दिखाई देगा, यूट्यूब प्रीमियम का मतलब आप यूट्यूब पर बिना ads के वीडियो देख सकते हैं और आपको कुछ ज्यादा फीचर्स भी प्रीमियम से प्राप्त होंगे।

क्या youtube channel से पैसा कमा सकते हैं? : यूट्यूब से पैसा कमा सकते? इसका सीधा जवाब हां बिलकुल आप यूट्यूब से लाखों रुपए कमा सकते हैं, यूट्यूब पर आप quality content अपलोड कर youtube rules के अनुसार आप पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो देखने और अपलोड करने के लिए आपको पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है, आप फ्री डाऊनलोड विडियो कर सकते है और वीडियो शेयर कर सकते हैं, देख सकते हैं। लेकिन यूट्यूब के नियम के अनुसार आपका content original होना चाहिए, किसी भी प्रकार की copyright की समस्या नहीं होनी चाहिए। 

youtube channel पर वीडियो अपलोड करने से आपको पैसे नहीं मिलेंगे इसके लिए यूट्यूब ने कुछ नियम बनाया है पहला नियम है youtube channel शुरू के बाद एक साल के अंदर 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटों का watch time होना चाहिए, इसके बाद यूट्यूब ने आपके चैनल को मोनिटाइजेशन करने के मौका देगा, monitization के बाद आपके वीडियो पर आपको पैसा मिलना शुरू होगा। Youtube rules में जरूरी नियम है content copyright ©️ नहीं होनी चाहिए।

क्या यूट्यूब का इस्तेमाल करना आसान है? : youtube का इस्तेमाल करना बिल्कुल आसान है, यूट्यूब का उपयोग करने के लिए आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी नहीं है, आप आसानी से यूट्यूब का उपयोग कर सकते हैं और इससे कई सारे फायदे ले सकते हैं।

Youtube पर views कैसे बढ़ाएं : यूटयूब पर वीडियो अपलोड करने के बाद आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, लिंकडिन, Tumblr, ट्विटर आदि जगह पर शेयर कर traffic redirect कर सकते हैं। आप अपने चैनल के नाम से facebook page, whatsapp group, instagram account, Twitter, tumblr, LinkedIn आदि पर अकाउंट बनाकर वहां से आप अपने चैनल पर views redirect कर सकते हैं।

Youtube Channal को कैसे सुरक्षित रखे : यूट्यूब पर मुख्य रूप से copyright की समस्या नहीं आनी चाहिए, अगर 3 से ज्यादा कॉपीराइट की समस्या हुई तो यूट्यूब आपके अकाउंट को disable कर सकता है, इसलिए ओरिजनल कंटेंट को बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करें।

Youtube Channal ideas : आजकल यूट्यूब पर cooking videos, health videos, pet videos, vlogs, fashion design, digital marketing, education, gadgets, technology, food, music gaming, trends आदि कई प्रकार के चैनल जल्दी से प्रचलित हो रहे हैं। आप इसमें से किसी भी प्रकार के विषय को चुनकर खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते और वीडियो अपलोड कर पैसे कमा सकते हैं।

अपको हमारे यह लेख यूट्यूब चैनल क्या है, यूट्यूब चैनल का इतिहास, यूट्यूब के नियम, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं, यूट्यूब चैनल बनने के लिए आइडिया, यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें आदि जानकारी पसंद आई है तो शेयर करें। धन्यवाद।

ये भी पढ़ें; YouTube Shorts Video Download: शॉर्ट वीडियो कैसे डाउनलोड करें 2024 हिंदी में

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top