Youtube Studio क्या है और इसे कैसे उपयोग करें?

Dr. Mulla Adam Ali
0

YT studio app kya hai? Youtube Studio App ka upayog kaise kare

YT studio app kya hai? Youtube Studio

Youtube Studio क्या है और इसे कैसे उपयोग करें?

आज इस आर्टिकल में अपको YouTube Studio मतलब YT Studio App के बारे में सभी परकार की जानकारी देंगे, यूटयूब स्टूडियो क्या है, yt स्टूडियो का उपयोग कैसे करें, YT Studio से क्या फायदे है आदि पूरी जानकारी आप इस लेख से पढ़ सकते हैं। आप अपने youtube channel को grow करना चाहते हैं तो YT Studio application को भी समझना जरूरी है, इस youtube studio app से आप अपने यूट्यूब चैनल के सारे functions और features एक जगह पर देख और समझ सकते हैं। खासकर Google ने YT Studio को Youtube Creator's के लिए बनाया गया है, आप अपने यूट्यूब चैनल के सभी का एक जगह यानी youtube studio पर कर सकते हैं। Youtube Channal Creators आज भी ज्यादातर लोग YT Studio का उपयोग नहीं कर रहे हैं आज उन लोगों के जानकारी के लिए Youtube Studio App से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से बताएंगे की यूट्यूब स्टूडियो में login कैसे करें, youtube studio से क्या लाभ है और इसका उपयोग कैसे करें आदि, तो चलिए जानते हैं youtube studio app के बारे में हिंदी में जानकारी।

Youtube Studio App क्या है और इसे कैसे उपयोग करें? YT Studio App Uses in Hindi

ये भी पढ़ें;

YouTube क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

YouTube Shorts Video Download: शॉर्ट वीडियो कैसे डाउनलोड करें 2024 हिंदी में 

YouTube Studio App क्या है?

आप अपने यूट्यूब के आंकड़े (Analytics) को YT Studio (Youtube Studio)  से समझ सकते हैं। आप अपने यूट्यूब वीडियो की सभी जानकारी Analytics इस app की मदद से प्राप्त कर सकते हैं। आपने mail ID से YT Studio में login करना होगा, इससे आपके यूट्यूब की सभी जानकारी YT Studio पर दिखाने लगेगी, youtube channel ID और Youtube Studio I'd एक ही होना चाहिए जभी आप आपके चैनल के आंकड़े यह देख सकेंगे। Youtube Studio से आप अपने Youtube video पर आए comment पढ़ सकते हैं और, like भी देख सकते हैं और इतना ही नहीं YT Studio से आप video upload कर Title, Tag और Discription भी लिख सकते हैं। आप yt studio की मदद से 24 घंटों में कितने views मिले है और 1 घंटे में कितने व्यूज मिले है ये जानकारी भी live देख सकते है। YT studio से आपके वीडियो पर मिले comment का जवाब भी दे सकते हैं।

YT studio app से आप अपने views, subscribers, content suggestion, comment, likes, copyright आदि सभी जानकारी मिलती है, youtube studio से आपके यूट्यूब पर हुई कमाई मतलब यूट्यूब Total Earning और Today Earnings आदि सबकुछ देख सकते हैं। Video upload kar Public, Private, Unlisted या Schedule यूट्यूब स्टूडियो से कर सकते हैं। आपके चैनल पर आए Copyright claim या strike को समझ सकते हैं। आपके वीडियो का मोनिटाइजेशन ऑन या ऑफ यहीं से कर सकते हैं।

आप youtube studio की मदद से आपके वीडियो अपलोड कर Thumbnail को जोड़ सकते या बदल सकते हैं। Youtube Creator's के लिए yt studio app बहुत उपयोगी है, अगर आप यूटयूब स्टूडियो या yt स्टूडियो को अच्छी तरह से समझ सकते हैं तो आप अपने चैनल को अच्छी तरह grow कर सकते हैं। Youtube का हर तरह का management आप yt studio से ही कर सकते हैं।

YT Studio में कई तरह के option है : 

1. Video Upload : आप वीडियो को yt studio से ही अपलोड कर थंबनेल सेट कर सकते हैं और title, tag, description लिख सकते हैं।

2. Dashboard : डैशबोर्ड पर आप अपने यूट्यूब वीडियो को देखे गए views को समझ सकते हैं dashboard पर Last One Hour, Last 7 days, Last 24 days, Last 90 days, Last 3 months, Last Year इस प्रकार सभी views counting अपको मिलते है।

3. Subscribers : YT Studio पर आप अपने यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब किए गए अंखडे देख सकते है, Last one month, Last year subscription details अपको यहां से मिल जायेगी।

4. Analytics : YT Studio Analytics से आप अपने वीडियो overview, Revenue, Audience Growth, Content आदि समझ सकते हैं।

5. Overview : आप yt studio overview से watch time, subscription और estimate earning check कर सकते हैं।

6. Audience : आप yt studio से total views, real time, new views, returnig views आदि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपके चैनल पर Male Subscribe कितने है और Female Subscribers कितने है और उनकी Age को भी यहां से समझ सकते हैं।

7. Content Suggestion : YT Studio आपको अपने वीडियो पर मिलने वाली views के हिसाब से content भी suggestion करेगा। आप किस तरह के वीडियो uoload करने से व्यूज ज्यादा मिलेंगे ये जानकारी yt studio app से मिल जायेगी। CTR (click through rate), Views, Impression आदि अपको yt studio से मिल जायेगा।

8. Revenue : yt studio app से revenue की जानकारी भी मिलेगी, today earning, monthly earning, revenue resources, ads type, top cpm countries, CTR देख सकते हैं 

9. Playlist : yt studio पर youtube playlist को मैनेज कर सकते हैं और edit भी कर सकते है।

आपका youtube channel monitization hi nahi या न हो, अपको यूटयूब स्टूडियो पर ऊपर बताई गई सभी जानकारी मिल जायेगी, चैनल monitization होने के बाद से Revenue की जानकारी भी मिलने लगेगी। आप youtube studio app को download करें और इसकी सहायता से youtube channel को grow करें और खूब पैसा कमाएं।

YouTube Studio (YT Studio) App कैसे Download करें  : Youtube Studio App को आप Play Store से अपने phone पर download कर सकते हैं, 100 M+ download Play Store से youtube creators इसका उपयोग कर रहे हैं। आप अभी प्लेस्टोर पर जाएं और youtube studio type कर इस app को download करें। अपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर शेयर करें। धन्यवाद।

ये भी पढ़ें; Blogging कैसे करें : How to Make Money with a Blog in Blogging 2024?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top