Type Here to Get Search Results !

Prithviraj Chauhan: पृथ्वीराज चौहान - राजपूत अथवा गुर्जर

पृथ्वीराज चौहानराजपूत अथवा गुर्जर

शिवचरण चौहान

भारतवर्ष के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजपूत क्षत्रिय थे अथवा गुर्जर इसको लेकर राजस्थान में विवाद छिड़ गया है। इसी विवाद को देखते हुए अक्षय कुमार की 21 जनवरी 2022 को रिलीज होने वाली फिल्म पृथ्वीराज का प्रदर्शन फिलहाल टाल दिया गया है।

 राजस्थान के अजमेर में जहां के पृथ्वीराज चौहान थे और बाद में उनके नाना अनंगपाल तोमर ने उन्हें दिल्ली का सम्राट बनाया था। अजमेर में गुर्जर समाज में प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को एक ज्ञापन दिया है। ज्ञापन में कहा गया है कि पृथ्वीराज राजपूत नहीं गुर्जर से। पृथ्वीराज के पिता सोमेश्वर गुर्जर थे इसीलिए पृथ्वीराज भी गुर्जर हुए। रिलीज होने से पहले फिल्म को एक कमेटी देख ले और तय हो जाए कि पृथ्वी राज गुर्जर थे या राजपूत तभी फिल्म रिलीज करने दी जाए। गुर्जर समाज का कहना है की चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने पृथ्वीराज की मूल कथा चंदबरदाई कृत पृथ्वीराज रासो से ली है। पृथ्वीराज रासो पृथ्वीराज के समय से 400 साल बाद लिखा गया था इसलिए इससे यह तय नहीं होता कि पृथ्वीराज किस जाति के थे। पृथ्वीराज रासो में उन्हें राजपूत योद्धा कहा गया है जो सही नहीं लगता।

दूसरी तरफ करणी सेना और क्षत्रिय समाज के लोगों का कहना है कि पृथ्वीराज चौहान भारत के अंतिम हिंदू शासक थे। इतिहास में भी उन्हें क्षत्रिय राजपूत माना गया है तो अब गुर्जर कहां से हो गए। कवि जगनिक के आल्हा में भी उन्हें चौहान क्षत्रिय कहा गया है।

पृथ्वीराज फिल्में अक्षय कुमार पृथ्वीराज बने हैं और मानुषी छिल्लर संयोगिता बनी हैं।

इसके पहले भी पद्मावत, जोधा अकबर, पानीपत फिल्मों का जबरदस्त विरोध हुआ था। पृथ्वीराज फिल्म का विरोध कहां तक जाएगा यह देखना है!

चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने 2010 में पृथ्वीराज की स्क्रिप्ट लिखी थी और उस समय सनी देओल और ऐश्वर्या राय को लिया गया था किंतु किसी के रुचि न दिखाने पर फिल्म नहीं बन सकी।

अब यह फिल्म के बैनर तले बनी मेगा बजट की इस फिल्म सोनू सूद और संजय दत्त भी हैं।

शिवचरण चौहान
कानपुर
shivcharany2k@gmail.com

ये भी पढ़ें;

* रसगंगाधर और पंडित राज जगन्नाथ दास

* अलसी के नीले फूल: बुंदेली और अवधी लोकगीतों में अलसी के फूल की सुंदरता के चित्र मिलते हैं