हिंदी पढ़ें : चुस्त दुरुस्त रहेगा दिमाग - अध्ययन से हुआ खुलासा

Dr. Mulla Adam Ali
0

Read Hindi, mind will remain fit

हिन्दी पढ़ें, चुस्त-दुरुस्त रहेगा दिमाग

अध्ययन से हुआ खुलासा, सक्रिय हो जाते हैं मस्तिष्क के दोनों हिस्से

     यदि आप अपने मस्तिष्क को चुस्त- दुरुस्त रखना चाहते हैं तो हिन्दी का प्रयोग करिए। देश के वैज्ञानिकों के मुताबिक अंग्रेजी की तुलना में हिन्दी भाषा के बोलने मस्तिष्क अधिक चुस्त रहता है। राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र के डॉक्टर एक अनुसंधान के बाद इस नतीजे पर पहुँचे है। उन्होंने कहा है कि हिन्दीभाषी लोगों के लिए मस्तिष्क को चुस्त-दुरुस्त रखने का सबसे बढ़िया तरीका यही है कि वे अधिक से अधिक हिन्दी की किताबें पढ़ें और उनका सस्वर पाठन करें। अंग्रेजी का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर ही करें। विज्ञान पत्रिका "करंट साइंस" में प्रकाशित अनुसंधान में मस्तिष्क विशेषज्ञों का कहना है कि अंग्रेजी पढ़ते समय दिमाग का सिर्फ बायाँ हिस्सा सक्रिय रहता है जबकि हिन्दी पढ़ते समय मस्तिष्क का दाहिना और बायाँ दोनों हिस्से सक्रिय हो जाते हैं। इससे दिमाग तरोताजा रहता है। राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केन्द्र को भविष्य में अन्य भारतीय भाषाओं के अनुसंधान प्रभाव पर भी अध्ययन करने की योजना है।

अनुसंधान से जुड़ी डॉक्टर नंदिनी सिंह के अनुसार इस अध्ययन के पहले चरण में छात्रों से जोर-जोर अंग्रेजी पढ़ने को कहा गया और इस समूची प्रक्रिया में दिमाग का एमआरआई किया जाता रहा। नंदिनी के अनुसार मस्तिष्क के परीक्षण से पता चला कि अंग्रेजी पढ़ते समय छात्रों के दिमाग का सिर्फ बायाँ हिस्सा सक्रिय था। क्योंकि अंग्रेजी एक लाइन में सीधी पढ़ी जाने वाली भाषा है, इसलिए दिमाग को ज्यादा कसरत नहीं करनी पड़ती। दूसरी तरफ हिन्दी के शब्दों में ऊपर, नीचे और दाएँ- बाएं लगी मात्राओं के कारण दिमाग को इसे पढ़ने में अधिक कसरत करनी पड़ती है। इससे इसका दाहा हिस्सा भी सक्रिय हो उठता है। इस पर जाने-माने मनोचिकित्सक डॉ. समीर पारेख का कहना है कि ऐसा संभव है। हिन्दी की जिस तरह की वर्णमाला है उसके मस्तिष्क को कई फायदे हैं।

ऐसे मिले नतीजे

* छात्रों के समूह से पहले जोर-जोर से अंग्रेजी और फिर हिन्दी पढने को कहा

* इस दौरान उनके दिमाग की एमआरआई स्कैनिंग की जाती रही

* अंग्रेजी पढ़ते समय दिमाग का सिर्फ बायां हिस्सा सक्रिय रहा जबकि हिन्दी पढ़ते समय छात्रों के दिमाग के दोनों हिस्से सक्रिय हो गए

* वैज्ञानिकों की राय यदि आप हिन्दी भाषी हैं तो अंग्रेजी को सिर्फ सम्पर्क भाषा के तौर पर इस्तेमाल करें

ये भी पढ़ें;

हिंदी भाषा की विश्वव्यापकता

राष्ट्रभाषा की महत्ता एवं हिंदी पर निबंध : Essay On Rashtrabhasha Hindi

World Hindi Day 2024: 10 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top