Type Here to Get Search Results !

Blogging कैसे करें : How to Make Money with a Blog in Blogging 2022?

How to Make Money with a Blogging for Beginners (Blogging Tips & Tricks)

     ब्लॉगिंग (Blogging) के माध्यम से पैसे कैसे कमाए, इसकी तलाश करने वाले शुरुआती लोगों के लिए यह एक बेहतरीन पोस्ट है। हमारे हिन्दी पाठकों के लिए आपके ब्लॉग (Blog) से पैसे कमाने के विभिन्न अवसर यहां दिए गए हैं। इन्हें अच्छी तरह से पढ़ें और आप उसी के अनुसार अवसर बनाएंगे और घर पर रहकर पैसा कमाएंगे।

क्या ब्लॉगिंग (Blogging) में अनुभव के बिना ब्लॉग (Blog) से पैसा कमाना वास्तव में संभव है? क्या ब्लॉगिंग (Blogging)  से पैसा कमाना संभव है? सवालों के जवाब तलाशने की जरूरत नहीं है।

ब्लॉगिंग (Blogging), SEO (Search Engine Optimization) और इंटरनेट (Internet) कैसे काम करता है, इस की सामान्य समझ रखने वाला कोई भी व्यक्ति ब्लॉग (Blog) शुरू कर सकता है और 'हां' ब्लॉगिंग (Blogging) के माध्यम से पैसा कमाने का लक्ष्य बनाकर पैसा कमा सकता है। इसे जानने के लिए हम अपने डॉ. मुल्ला आदम अली (www.drmullaadamali.com) ब्लॉग (Blog) में आपके लिए संपूर्ण ब्लॉगिंग (Blogging) के बारे में बताएंगे। इसे पूरा पढ़ें और आज ही अपना ब्लॉग (Blog) शुरू करें और पैसा कमाने के बारे में सोचना शुरू करें।

ब्लॉगिंग (Blogging) से पैसे कमाने के लिए आपको जिन चीज़ों की आवश्यकता है, उन पर चर्चा करने से पहले, मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बताना चाहता हूँ। आपने देखा होगा कि ब्लॉगिंग (Blogging)  एक साधारण सी बात है लेकिन आसान बात बिलकुल नहीं है। क्योंकि आपको निश्चित रूप से यह जानना होगा कि इस मानव जीवन में कुछ भी इतनी आसानी कुछ भी अपने तक नहीं पहुंचेगा। ब्लॉगिंग (Blogging) का विषय ऐसा चुनो की जो आपके रुचि के अनुकूल हो। तभी आप समय निकाल पाएंगे और कठिनाई का भी आनंद उठा पाएंगे। अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो दुनिया में ब्लॉगिंग (Blogging) से ज्यादा आकर्षक कोई दूसरा काम नहीं है। एक सफल ब्लॉगिंग (Blogging) व्यवसाय बनाने का इनाम केवल पैसा ही नहीं है, बल्कि भावना भी है, आप इस बात से संतुष्ट रह जाएंगे कि आपने अपनी प्रतिभा और ताकत पर भरोसा किए बिना अपने दम पर व्यवसाय शुरू किया।

How to Earn money with Blog? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

दुनिया भर में इंटरनेट उपलब्ध होने के बाद से यह आपके हाथ की हथेली में एक स्वर्ग बन गया, तब से लाखों ब्लॉगर उभरे हैं। चाहे कितने भी ब्लॉग (Blog) बना लें, ब्लॉगिंग (Blogging) व्यवसाय हर तरह की प्रतिस्पर्धा का सामना करना जारी रखता है और नए ब्लॉगर्स (Bloggers) के लिए अवसर प्रदान करता है। इसका मुख्य कारण यह है कि दुनिया में कोई भी व्यक्तिगत विचार दूसरे व्यक्ति के विचारों की नकल नहीं करता है। ब्लॉगिंग का मतलब किसी ने जो लिखा है उसे फिर से लिखना या कॉपी करना नहीं है। अपने विचारों और बुद्धि का उपयोग करके अपने स्वयं के प्रयास से सामग्री लिखने में सक्षम होना। यदि आप वास्तव में ब्लॉगिंग (Blogging) के माध्यम से पैसा कमाने के लिए दृढ़ हैं तो निम्नलिखित को अच्छी तरह से पढ़ें और उनका पालन करें।

आपको उस विषय (Topic) का चयन करना होगा जो आपके ब्लॉगिंग ( Blogging) के लिए प्रासंगिक हो।

आपको अपने स्वयं के होस्टिंग और डोमेन (Hosting & Domine) के साथ अपना ब्लॉग (Blog) शुरू करने की आवश्यकता है।

ब्लॉग (Blog) को आकर्षक बनाएं।

अपने ब्लॉग (Blog) को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं और ट्रैफिक (Trafic) बढ़ाएं।

अपने चुने हुए विषय के अनुरूप एक प्रणाली (Group) तैयार करना

अपने ब्लॉग के माध्यम से विज्ञापन (Ads) प्रदर्शित करके पैसे कमाएँ।

उत्पाद (Products) बेचकर पैसा कमाना

Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग) के माध्यम से पैसा कमाना

ब्लॉगिंग (Blogging) सामग्री कैसे चुनें (Topic) : यह विचार गलत नहीं है कि आप ब्लॉगिंग (Blogging) के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। अनुकूलन में विफलता एक बड़ी गलती है। सामग्री के बिना ब्लॉग (Blog) मेंं व्यर्थ सामग्री के बिना कोई ट्रॉपिक (Trafic) नहीं है। आपके द्वारा दिया गया विषयवस्तु पसंद करने वाला कोई भी व्यक्ति आपका ब्लॉग (Blog) देखेगा। नहीं तो ब्लॉग (Blog) कमाई का काम नहीं करेगा। सादे सामग्री वाले ब्लॉगों के साथ भी बड़ा लाभ कमाने का सपना देखना बंद करें क्योंकि कुछ लाखों में पहले से ही सादे ब्लॉग हैं। जिसमें अच्छी सामग्री है और बहुत से लोगों को आकर्षित करती है, यदि सामग्री आपके ब्लॉग में है, तो आप न केवल आसानी से अपने इच्छित धन कमाने के लक्ष्य तक पहुंचेंगे, बल्कि सफलता भी प्राप्त करेंगे।

यदि आप एक ब्लॉगर (Bloggers) के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं तो आपको ब्लॉग (Blog) सामग्री पर अधिक जोर देने की आवश्यकता के बारे में पता हो सकता है। आपके द्वारा चुनी गई सामग्री लोगों को आकर्षित करने वाली होनी चाहिए और सभी सर्च इंजन (Search Engine Optimization) की चुनौती का सामना करते हुए यह आपको पैसे कमाने चाहिए।

एक अच्छे ब्लॉग में कोई लिखित सामग्री नहीं होती है। आप ऑडियो (Audio), वीडियो (Video), इमेज (Image) के रूप में एक ब्लॉग (Blog) सकते हैं, लेकिन .. Google में रैंकिंग प्राप्त करने के लिए और कुछ अन्य सर्च इंजनों को टेक्स्ट के रूप में होना चाहिए।

ब्लॉग बनाने से पहले आवश्यक सामग्री को नीचे दिखाए अनुसार रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है

• अन्य लोगों की पोस्ट और सामग्री को कॉपी करना अच्छा विचार नहीं है

• सुनिश्चित करें कि आप जो भाषा लिख ​​रहे हैं वह व्याकरण की दृष्टि से सही है और कोई भी अर्थ सही है।

• आपके द्वारा लिखी जाने वाली पोस्ट इस तरह से होनी चाहिए जो पाठकों के लिए समझ में आए।

• आपको अपनी सामग्री को निष्पक्ष रूप से, अंतर्दृष्टि के साथ चुनने की आवश्यकता है।

• यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि आपकी सामग्री आपके अनुयायियों द्वारा पढ़ने, समझने योग्य और अभ्यास में आसान है, या शैक्षिक विकास में योगदान करती है।

जब आप अपने चुने हुए विषय में रुचि रखते हैं, तभी आप ऐसी सामग्री का चयन कर पाएंगे जो दूसरों के लिए प्रासंगिक और प्रासंगिक हो।

आपको अपने पाठकों को सप्ताह में कम से कम एक बार जानकारी प्रदान करने के लिए आवश्यक प्रयास करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए, यदि लगातार नहीं।

यदि आपके द्वारा चुनी गई सामग्री अच्छी है, लेकिन आप इसे लोग नहीं देखते हैं, तो आप वह हासिल नहीं कर पाएंगे जो आपने करने के लिए निर्धारित किया था।

अपना खुद का डोमेन और होस्टिंग प्राप्त करें (Hosting & Domine)

जिस सामग्री में आप रुचि रखते हैं, उसके आधार पर आपको अपनी ज़रूरत का ब्लॉग बनाना होगा। इसका मतलब है कि आपको अपने ब्लॉग (Blog) को अपने रुचि के अनुरूप पंजीकृत करने की आवश्यकता है। आपके ब्लॉग को आपके ब्रांड या सामग्री के अनुरूप एक डोमेन (Domine) नाम की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना क्षेत्र निर्दिष्ट करना चाहते हैं, तो आप अपने क्षेत्र के लिए एक डोमेन (Domine) नाम चुनकर Google में जल्दी से रैंक कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए मैंने अपने क्षेत्र के बारे में एक ब्लॉग (Blog) बनाया है। इसे www.drmullaadamali.com के रूप में डोमेन (Domine) पर ले लिया गया था। इसी तरह आपको एक ऐसा नाम चुनना होगा जो आपके कंटेंट के अनुकूल हो, जो आपको पसंद हो।

इसी तरह आपके पास अपने ब्लॉग में रखी गई जानकारी, फोटो और अन्य चीजों को सेव करने के लिए कुछ जगह होनी चाहिए। इसे होस्टिंग (Hosting) कहते हैं। आपके द्वारा चुनी गई ब्लॉग नीति के आधार पर, आपको आवश्यक होस्टिंग (Hosting) योजनाओं का चयन करना होगा और अपनी वेबसाइट को पंजीकृत करना होगा।

इसके लिए आप अपनी पसंदीदा होस्टिंग (Hosting) वेबसाइट्स सर्च कर सकते हैं लेकिन आपको GoDaddy Bluehost.in के जरिए अच्छे ऑफर्स मिलेंगे जो कि अभी मार्केट में ट्रेंड कर रहे है।

ब्लॉग बनाने से पहले ये गलतियाँ न करें : एक ब्लॉगर के रूप में भी शुरुआत में कुछ गलतियाँ होना स्वाभाविक है लेकिन आपका दिमाग सारा पैसा कमाने के उस लक्ष्य पर केंद्रित होना चाहिए। ठीक से कवर किया गया, यह प्रतिकूल परिस्थितियों का एक बड़ा सामना करेगा।

भले ही आपको शुरुआत में बड़ी सेटिंग्स के बारे में पता न हो, आपको हमेशा अपना प्रयास पूरी तरह से सामग्री पर लगाना चाहिए और इसके माध्यम से अच्छा ट्रैफ़िक प्राप्त करने की दिशा में काम करना चाहिए।

यदि आप एक स्थान चाहते हैं तो आपके पास अपनी खुद की होस्टिंग और डोमिन होना चाहिए। और वर्डप्रेस में अपना ब्लॉग शुरू करना सबसे अच्छा है।

आप अपने ब्लॉग की शुरुआत में जो पोस्ट लिखते हैं वह इस तरह से लिखा जाना चाहिए कि लोग और पाठक समझ सकें। जटिल अर्थों के साथ लिखने से आपके पाठकों को परेशानी हो सकती है।

आपको पोस्ट लिखकर अपनी पोस्ट के लिए आवश्यक चीजों को सीखने के लिए आवश्यक तकनीकों का पालन करने की आवश्यकता है। पता करें कि आप अपने पाठकों के लिए कितनी अधिक सामग्री प्रस्तुत कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ाएँ : आप ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके भाग के रूप में हम आशा करते हैं कि आप पहले ही सीख चुके होंगे कि ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, ब्लॉग पर पोस्ट सामग्री का चयन कैसे किया जाता है, अपने स्वयं के डोमेन और होस्टिंग के मालिक होने के लाभ, और ब्लॉग बनाने से पहले आपको जो गलतियाँ नहीं करनी चाहिए।

अब आप अपने ब्लॉग दर्शकों के लिए आकर्षक सामग्री वाला ब्लॉग बनाकर खुश हैं लेकिन हमें यह भी जानना होगा कि पैसे कमाने के लिए ट्रैफ़िक सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है। आपके द्वारा बनाए गए पोस्ट लिंक को सोशल मीडिया पर साझा करना या अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बताना सामान्य है, लेकिन हमें उन नियमों को भी जानना होगा जिनका पालन वास्तव में ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक (organic traffic) प्राप्त करने के लिए किया जाना चाहिए।

आमतौर पर जब कोई व्यक्ति इंटरनेट पर किसी वस्तु की खोज करता है, उदाहरण के लिए, Google खोज बार में नवीनतम मोबाइल फोन की खोज करते समय बहुत सी चीजें हमारी आंखों के सामने आती हैं। इस तरह आप जिस पोस्ट को लिख रहे हैं उसकी सामग्री भी आपकी पोस्ट को पढ़कर यह देखेगी कि उपयोगकर्ता ने क्या खोजा है जब उनकी समस्याओं का समाधान उपयोगकर्ता की खोज के अनुरूप है। इस तरह उपयोगकर्ता जितनी देर तक आपकी पोस्ट को देखता है कि वह क्या चाहता है, आपकी वेबसाइट उतनी ही अधिक देखी जाएगी।

यदि आप अपनी सामग्री इस तरह से लिखते हैं कि आपकी पोस्ट Google में रैंक करती है, तो यह ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को बढ़ाएगा और आपको बेहतर आय प्रदान करेगा।

आपके ब्लॉग को SEO ठीक से करना चाहिए : सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आपके ब्लॉग पर पेज और पोस्ट के लिए आपके ब्लॉग की आय बढ़ाने के लिए आवश्यक है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आपकी वेबसाइट को Google में रैंक करने में मदद कर सकता है। खासकर वर्डप्रेस (Wordpress) में हालांकि SEO फ्रेंडली डिफ़ॉल्ट रूप से किया जाता है। ब्लॉग संरचना, यूआरएल (URL), एक्सएमएल साइट मैप ऑप्टिमाइजेशन (XML Site Map Optimization), कैटोगिरी (Catogiry), टैग (Tags), वेब साइट स्पीड (Web site Speed), मोबाइल फ्रेंडली (Mobile Friendly), डेस्कटॉप फ्रेंडी (Desktop Freandy), गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console), गूगल एनालिटिक्स (Google Analitics)  आदि।

ऑन-पेज (On-Page), ऑफ-पेज (Off-Page) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) सही ढंग से पूरा किया जाना चाहिए। On-Page SEO से आप अपनी वेबसाइट और पोस्ट को Google में रैंक कर सकते हैं। आपका ऑन-पेज एसईओ (On-Page SEO) पोस्ट को कैप्शन देने, पोस्ट लिखते समय अधिक शब्द जोड़ने, फोटो और वीडियो रखने, उन्हें सबटाइटल करने, आपकी पोस्ट की सामग्री में कैप्शन और उपशीर्षक जोड़ने की प्रक्रिया द्वारा पूरा किया जाता है, जिसमें आंतरिक लिंक और बाहरी लिंक शामिल हैं। तौर - तरीका।

अपने ब्लॉग (Blog) या वेबसाइट (Website) को रैंकिंग देकर ट्रैफिक (Traffic) बढ़ाने के लिए Off-Page SEO उपयोगी है। इससे आपको अपने कंटेंट को अन्य पोस्ट के साथ लिंक करने में मदद मिलेगी। यह आपके ब्लॉग ट्रैफिक को बढ़ाने में मदद करेगा। प्रतिस्पर्धी ब्लॉगिंग (Blogging) की दुनिया में अपने लिए जगह बनाना।

ये भी पढ़े; 

* What is Internet in Hindi: इंटरनेट क्या है? हिंदी में

* What is Mouse in Hindi: कंप्यूटर माउस क्या है और माउस का उपयोग कैसे करें

* What is Computer in Hindi: कंप्यूटर क्या है? हिंदी में पूरी जानकारी

Even more from this blog
Dr. MULLA ADAM ALI

Dr. Mulla Adam Ali / डॉ. मुल्ला आदम अली

हिन्दी आलेख/ Hindi Articles

कविता कोश / Kavita Kosh

हिन्दी कहानी / Hindi Kahani

My YouTube Channel Video's