Type Here to Get Search Results !

What is Internet in Hindi: इंटरनेट क्या है? हिंदी में


इंटरनेट क्या है? What is Internet

About What is Internet in Hindi: दोस्तों internet आज दुनिया में एक क्रांति लेकर आया है। internet आज दुनिया के हर कोने से जुड़ा हुआ है। internet ने दूसरे ग्रह पर काम कर रहे वैज्ञानिकों के लिए खोज के कई रास्ते खोल दिए हैं। आज internet मानव जीवन के लिए एक संकेत के रूप में उभरा है, जिसके बिना अब जीवन जीना बहुत कठिन होगा। क्रांति के इस युग में, यदि आप अभी भी internet के बारे में जानना चाहते हैं, तो आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि हिंदी में internet क्या है?, साथ ही what are the uses of internet in Hindi के बारे में बताएंगे। 

इंटरनेट क्या है?  What is Internet in Hindi

Internet दो शब्दों से मिलकर बना है, इंटर का मतलब आपसी और Network का मतलब दो या दो से ज्यादा आपसी में जुड़े हुए computer है। इसे लोकप्रिय रूप से Inteconnected Network के रूप में जाना जाता है। Internet को net के रूप में संक्षिप्त किया गया है, एक अंतरराष्ट्रीय Computer नेटवर्क जो निजी कंपनियों, सरकारी कार्यालयों और विश्वविद्यालयों के Computer और Network को जोड़ता है। संक्षेप में, इंटरनेट लोगों और कंप्यूटरों को जोड़ने वाले नेटवर्कों का एक वैश्विक नेटवर्क (world wide web) है।

इंटरनेट का मालिक कौन है? Who is the Owner of the Internet

दोस्तों, इंटरनेट कोई ऐसी चीज नहीं है जिस पर किसी का अधिकार है, दरअसल यह तकनीक विकास वर्ष के साथ आई है। इंटरनेट के आविष्कार के पीछे कई लोगों का हाथ है। इसलिए कोई इंटरनेट मालिक (owner) या (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) नहीं है।

ये भी पढ़ें; Blogging कैसे करें : How to Make Money with a Blog in Blogging 2022?

  इंटरनेट का रखरखाव इंटरनेट सोसायटी द्वारा किया जाता है। यह एक स्वैच्छिक सदस्यता संगठन है। इसका लक्ष्य इंटरनेट प्रौद्योगिकी के माध्यम से वैश्विक संचार विनिमय विकसित करना है। समाज आमंत्रित स्वयंसेवकों के एक बोर्ड का चुनाव करता है, जिसे इंटरनेट आर्किटेक्चर बोर्ड कहा जाता है। यह इंटरनेट आर्किटेक्चर बोर्ड इंटरनेट के प्रौद्योगिकी प्रबंधन और दिशा के लिए जिम्मेदार है।

कुछ इंटरनेट शर्तें! Some terminologies of Internet in Hindi

Browser

Browser एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां उपयोगकर्ता Internet का उपयोग कर सकता है या html दस्तावेजों को उद्धृत कर सकता है या संबंधित फाइलों को देख सकता है।

Intranet

Intranet एक आंतरिक नेटवर्क है जो एक विशिष्ट क्षेत्र तक सीमित है और केवल Intranet मानकों का उपयोग करता है

Url (uniform resource locator)

Url मूल रूप से Internet पर उपलब्ध वेबसाइट का पता है।  Web browser का उपयोग Internet संसाधनों की पहचान करने के लिए किया जाता है।

Domain

एक डोमेन Internet पर वेबसाइटों का एक समूह है जो समान वर्णों के समूह में समाप्त होता है। उदाहरण के लिए, .gov डोमेन एक सरकारी वेबसाइट को संदर्भित करता है, और .org डोमेन का उपयोग संगठन श्रेणी में साइटों के लिए किया जाता है।

Hyperlink

इंटरनेट की दुनिया में, hyperlink, जिसे केवल एक link के रूप में भी जाना जाता है, डेटा का एक संदर्भ है जिसे पाठक क्लिक या टैप करके अनुसरण कर सकता है। hyperlink पूरे दस्तावेज़ या दस्तावेज़ में विशिष्ट तत्व को संदर्भित करता है।

ये भी पढ़ें; Online Games - सरकार द्वारा अभिभावकों और शिक्षकों के लिए निर्देश

इंटरनेट से संबंधित उपकरण : Tools of Internet in Hindi

1.WWW (World wide web)

वर्ल्ड वाइड वेब एक तरह का database है। यह पूरी दुनिया में फैला हुआ है, जिसके जरिए यूजर को जानकारी मिलती है।

2.FTP (File Transfer Protocol)

यह Protocol एक कंप्यूटर नेटवर्क से दूसरे Computer नेटवर्क में files भेजने का काम करता है। यह प्रोटोकॉल होस्ट  कंप्यूटर server से दूसरे कंप्यूटर पर  files कॉपी करने में भी मदद करता है।

3.Whois

Internet उपयोगकर्ता इस सेवा का उपयोग डोमेन नाम और कंपनियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं। इसका इस्तेमाल करके आप Website के मालिक का नाम, पता और email address देख सकते हैं।

4.Electronic Mail

Electronic Mail, जिसे संक्षिप्त रूप में Email के रूप में भी जाना जाता है, किसी भी जानकारी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेज सकता है। यह डाक सेवा का संक्षिप्त नाम है जिसे प्राथमिक रूप से computer द्वारा भेजा जा सकता है।

इंटरनेट का उपयोग : Uses of Internet in Hindi

1. सरकारी कार्यालयों में : In Government Offices

इन दिनों सभी सरकारी दफ्तरों में कंप्यूटर पर काम हो रहा है। Internet के माध्यम से काम करना आसान और तेज हो गया है। चाहे बैंक की बात हो या आयकर विभाग की, सारी जानकारी अब online में save हो गई है। जानकारी खोने या चोरी होने का डर नहीं है।

2. निजी कंपनियों में : In Private Companies

आजकल, Internet का उपयोग न करने वाली कोई भी निजी कंपनी खोजना मुश्किल है। आईटी कंपनियों में सारा काम इंटरनेट पर आधारित होता है।

3. विश्वविद्यालयों में : In Universities

Internet अब विश्वविद्यालयों में भी एक बड़ी भूमिका निभाता है। छात्रों के प्रवेश से लेकर परीक्षा तक सब कुछ online है। यह सब इंटरनेट तकनीक के आने से ही संभव हो सका है।

4. प्रयोगशालाओं में : In Laboratories

इसका उपयोग प्रयोगशालाओं में विभिन्न प्रकार के शोध करने के लिए Internet से जानकारी एकत्र करने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं इंटरनेट की मदद से आप क्लाउड में  data को लंबे समय तक save कर सकते हैं।

5. घरों में : In Houses

आज के दौर में Internet हर किसी के घर में Computer या Mobile पर उपलब्ध है। लोग सोशल मीडिया चलाने, Online Game खेलने या अन्य निजी मनोरंजन करने के लिए इंटरनेट का बहुत उपयोग करते हैं।

ये भी पढ़ें; SIM CARDS : अब आप पता लगा सकते हैं कि आपके नाम में कितने फ़ोन नंबर हैं

इंटरनेट के लाभ : Advantages of Internet in Hindi

1. संप्रेषण के लिए : To communicate

Internet एक स्थान से दूसरे स्थान तक सूचना प्रसारित करने का एक आसान और सस्ता माध्यम है। इसके माध्यम से पालक के छपते ही कोई व्यक्ति लाखों मील दूर बैठे अपने सहयोगी को अपना संदेश भेज सकता है। इंटरनेट के माध्यम से एक व्यक्ति ईमेल, ऑनलाइन वॉयस कॉल या Video Call के जरिए दूसरे व्यक्ति से संवाद कर सकता है।

2. मनोरंजन के लिए : For Entertainment

चाहे फिल्म देखना हो, लाइव क्रिकेट मैच देखना हो, फिल्म का गाना सुनना हो, आज Internet के जरिए इंसान किसी भी तरह के मनोरंजन का लुत्फ उठा सकता है। आज के दौर में Internet इंसान का साथी बन गया है, जिससे कोई बोर नहीं होता।

3. जानकारी प्राप्त करने के लिए : To find information

किसी भी चीज़ के बारे में information प्राप्त करने के लिए Internet सबसे सुविधाजनक माध्यम है। यह उपयोगकर्ता को विभिन्न वेबसाइटों द्वारा खोजी गई जानकारी को बहुत विस्तार से दिखाता है। अच्छी बात यह है कि आपको Internet पर वेबसाइट की जानकारी साझा करने के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है।

4. खरीदारी के लिए : For shopping

Internet खरीदना उपभोक्ताओं की पहली पसंद बनता जा रहा है। इंटरनेट shopping न केवल लोगों के समय और धन की बचत करती है, बल्कि चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पाद भी प्रदान करती है।

5. सीखने के लिए : For learning

शिक्षा की दृष्टि से Internet का कोई तोड़ नहीं है। यह उन गांवों और कस्बों के लिए शिक्षा का एक बहुत ही उपयुक्त माध्यम है जहां कोई स्कूल नहीं है या जहां शिक्षक पढ़ाने नहीं जा सकते हैं। इतना ही नहीं अब गरीब बच्चे भी Internet के जरिए मुफ्त उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

6. खबर पाने के लिए : For getting news

वे दिन गए जब समाचार प्राप्त करने के लिए सुबह के समाचार पत्र का इंतजार करना पड़ता था। अब Internet पर एक क्लिक से दुनिया में होने वाली सभी घटनाएं समाचार के रूप में तुरंत उपलब्ध हो जाती हैं।

इंटरनेट के नुकसान : Disadvantages of Internet in Hindi

1. हैकिंग और धोखा : Hacking & cheating

Internet के जरिए बेवकूफ बनाकर पैसे चुराने जैसे घोटालों की शिकायतें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। इतना ही नहीं, इंटरनेट की मदद से ऐसी कई वेबसाइटें खोली जा सकती हैं और वायरस (ट्रोजन, ransomware आदि) से संक्रमित हो सकती हैं। यह न केवल आपके Computer को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि आपकी Private files और information को भी चुरा सकता है।

2. इंटरनेट की आदत : Addiction to Internet

इससे आगे किसी भी इंसान के लिए दोस्त अच्छे नहीं होते। शराब और ज़ो की तरह इन दिनों इंटरनेट भी लोगों की एक आदत बन गई है। दिन भर सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहते हैं। youtube या netflix पर वीडियो देखना, online game खेलना इंटरनेट पर सभी जोखिम हैं क्योंकि लोग धीरे-धीरे एक दूसरे से दूर जा रहे हैं। Internet के ज्यादा इस्तेमाल से सिर दर्द और सिर दर्द जैसी समस्याएं ज्यादा हो रही हैं।

3. गलत जानकारी : False information

Internet किसी के लिए भी जानकारी दर्ज करने का एक खुला मंच है। ऐसे में कई बार दूसरों को नुकसान पहुंचाने के लिए Internet पर गलत सूचना भी दी जाती है, जो इसके साइड इफेक्ट में से एक है।

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आप समझ गए होंगे कि इंटरनेट क्या है, अगर आपके मन में अभी भी कोई संदेह है, तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं, अगर आपको जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

ये भी पढ़ें;

* WhatsApp 2021 : How to Check if Someone Has Blocked You? WhatsApp पर किसने ब्लॉक किया है?

* What is Mouse in Hindi: कंप्यूटर माउस क्या है और माउस का उपयोग कैसे करें

Even more from this blog
Dr. MULLA ADAM ALI

Dr. Mulla Adam Ali / डॉ. मुल्ला आदम अली

हिन्दी आलेख/ Hindi Articles

कविता कोश / Kavita Kosh

हिन्दी कहानी / Hindi Kahani

My YouTube Channel Video's