Type Here to Get Search Results !

Online Games - सरकार द्वारा अभिभावकों और शिक्षकों के लिए निर्देश

Online Games :
What to do..? What not to do..?
Government issues instructions for parents and teachers on online gaming


Online Games : सरकार द्वारा ऑनलाइन गेमिंग पर अभिभावकों और शिक्षकों के लिए निर्देश जारी की है- क्या करें..? क्या न करें..?

ऑनलाइन गेम्स: ऑनलाइन गेम्स में असली नामों का इस्तेमाल न करें

केवल माता-पिता की अनुमति से इन-ऐप खरीदारी करें
केंद्रीय शिक्षा विभाग जारी किए निर्देश

           केंद्र सरकार हाई अलर्ट पर है क्योंकि कुछ प्रकार के ऑनलाइन गेम और उनमें की गई खरीदारी का बच्चों और माता-पिता पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। ऑनलाइन गेम में खरीदारी करने के लिए माता-पिता की अनुमति अनिवार्य कर दी गई है। सब्सक्रिप्शन के लिए संबंधित ऐप में क्रेडिट/डेबिट कार्ड रजिस्टर करने पर रोक है। केंद्रीय शिक्षा विभाग ने हाल ही में ऑनलाइन गेम को लेकर अभिभावकों और शिक्षकों को निर्देश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि बिना ब्रेक के लंबे समय तक इन खेलों को खेलने से मुख्य रूप से स्कूली बच्चे प्रभावित होते हैं जो 'गेमिंग डिसऑर्डर' (Gaming Disorder And Addiction) से पीड़ित होते हैं। ऐसे लोगों में मानसिक और शारीरिक तनाव बढ़ रहा है। कुछ गेमिंग कंपनियां बच्चों की भावनाओं के साथ खेल रही हैं, उन्हें गेम में अगला स्तर खरीदने और इन-ऐप खरीदारी करने के लिए मजबूर कर रही हैं। इस संदर्भ में यह स्पष्ट रूप से बताता है कि 'बाल सुरक्षित ऑनलाइन गेमिंग' (child safe online gaming) के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

क्या करें ..
  •   गैर-प्रमाणित वेबसाइटों से सॉफ्टवेयर डाउनलोड न करने के लिए बच्चों में जागरूकता बढ़ाएं।
  •   उन्हें वेबसाइटों पर लिंक, छवियों और पॉप-अप पर क्लिक करने के खतरों के बारे में बताएं।
  •   गोपनीयता की रक्षा के लिए केवल खेलों में 'स्क्रीन नाम (अवतार)' के प्रयोग को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
  •   खरीदारी केवल ओटीपी आधारित भुगतान के माध्यम से की जानी चाहिए।
  •   लेन-देन पर अधिकतम सीमा लगाई जाए।
  •   ऑनलाइन गेम खेलते समय अगर कोई अजीब सी स्थिति आती है.. तुरंत स्क्रीनशॉट लें। खेल बंद करो और साइबर अपराध अधिकारियों को रिपोर्ट करो।
  •   घरों में इंटरनेट गेटवे (gateway router) स्थापित किया जाना चाहिए ताकि बच्चे अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री की निगरानी कर सकें।

क्या न करें ..
  •   खेल में खरीदारी माता-पिता की अनुमति के बिना नहीं की जानी चाहिए।
  •   सब्सक्रिप्शन के लिए ऐप में क्रेडिट/डेबिट कार्ड का रजिस्ट्रेशन नहीं होना चाहिए।
  •   ऑनलाइन गेमिंग (online gaming) के लिए इस्तेमाल होने वाले लैपटॉप (Laptap) से ​​बच्चों को मोबाइल (Mobile) से सीधी खरीदारी (Shopping) करने से रोका जाना चाहिए।
  •   गेम डाउनलोड करते समय या इंटरनेट पर गेमिंग प्रोफाइल बनाते समय वास्तविक नाम और व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं की जानी चाहिए।

To report any untoward incident, use the following link (किसी भी असुविधाजनक घटना की रिपोर्ट करने के लिए, निम्नलिखित लिंक का उपयोग करें)

source : प्रेस सूचना कार्यालय, भारत सरकार।

ये भी पढ़े;


बाल साहित्य का बच्चों पर प्रभाव
Tags