Type Here to Get Search Results !

SIM CARDS : अब आप पता लगा सकते हैं कि आपके नाम में कितने फ़ोन नंबर हैं

You can now find out how many phone numbers are in your name

अब आप पता लगा सकते हैं कि आपके नाम में कितने फ़ोन नंबर हैं

    क्या आप जानते हैं कि आपके नाम पर  कितने फोन नंबर रजिस्टर हैं?. अधिकारियों का कहना है कि साइबर अपराधी हमारी जानकारी के बिना कुछ के नाम पर सिम ले रहे हैं. कई मामलों में यह सामने आया है कि इस सिम के जरिए इस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल अनैतिक गतिविधियों के लिए किया जा रहा है. इस तरह आप उन मामलों में पकड़े जाने के उच्च जोखिम (risk) में हैं जो आपसे संबंधित नहीं हैं क्योंकि अन्य आपकी जानकारी के बिना सिम लेते हैं।

 अब हमारे पास हमारे नाम या हमारे विवरण के साथ मोबाइल नंबर लेने वाले किसी भी व्यक्ति को ब्लॉक करने की सुविधा है। इसके लिए आपको दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) द्वारा बनाई गई वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाना होगा।

Step 1: दूरसंचार विभाग (डीओटी) द्वारा बनाई गई वेबसाइट पर जाना होगा। https://tafcop.dgtelecom.gov.in

Step 2 :  वेबसाइट खोलने के बाद आपको उस मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा जिसका आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं। अब आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर का ओटीपी आता है। ओटीपी डालते ही हमारे नाम से फोन नंबर की सारी डिटेल आ जाएगी।

Step 3 : यदि हम उनमें से किसी का चयन करते हैं और उसकी रिपोर्ट करते हैं जिसकी हमें आवश्यकता नहीं है और जो हमारी जानकारी के बिना हमारे नाम पर है, तो दूरसंचार विभाग उचित कार्रवाई करेगा।

  किसी के नाम पर अधिकतम 9 नंबर ही हो सकते हैं। उनके जानकारी आया है कि कुछ नामों में इससे अधिक सिमकार्ड होते हैं। 9 से अधिक सिमकार्ड होनेे पर कार्यवाही हो सकता है। इस स्तिथि को सुधारने के लिए यह पोर्टल लॉन्च किया है। यह सुविधा तेलुगू राज्यों (आंध्र प्रदेश और तेलंगाना) के दूरसंचार सर्किलों में शुरू की गई थी। जल्द ही देशभर में उपलब्ध होगा। किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की तत्काल जांच की जाए।

ये भी पढ़े;

* Online Games - सरकार द्वारा अभिभावकों और शिक्षकों के लिए निर्देश

* Online Money Transaction - गलत अकाउंट में ट्रांसफर किया गया पैसा, तो कैसे मिलेगा वापस?

* Tourism : दुनिया में किस देश में घूमने पहुंचते हैं सबसे ज्यादा टूरिस्ट

Tags