Type Here to Get Search Results !

Online Money Transaction - गलत अकाउंट में ट्रांसफर किया गया पैसा, तो कैसे मिलेगा वापस?

          Online Money Transaction : ऑनलाइन पैसे का ट्रांसफर : क्या आपने एक के बदले में दूसरे को गलती से अपना पैसा भेज दिया? क्या आप जानते हैं कि वापस इसे कैसे लाया जा सकता है?

ऑनलाइन पैसे का ट्रांसफर : आजकल मोबाइल बैंकिंग में अक्सर एक बैंक खाते से गलत खाते में या एक खाते से दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

 कभी-कभी यह बैंकिंग फ्रॉड में भी होता है। UPI (Unified Payment Interface), नेट बैंकिंग (Net Banking), मोबाइल वॉलेट बैंकिंग (M-wallet) ने ट्रांसफर से जुड़ी समस्यओं को काफी कम कर दिया है। इस तरह आपको किसी और के खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। यह काम मोबाइल से कुछ ही पल में हो जाता है।

पैसा तुरंत वापस कर दिया जाएगा

 बैंकिंग सुविधाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए समय-समय पर कई नई तकनीकें उपलब्ध हो रही हैं। हालाँकि इसमें कुछ कठिनाइयाँ हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी और के खाते में पैसे आप गलती से ट्रांसफर कर देते हैं तो आप क्या करते हैं? आप अपना पैसा (money) कैसे वापस (return) ले सकते हैं? हो सकता है कि आपने कभी यह गलती की हो। अगर आप गलती से अपना पैसा दूसरे खाते में ट्रांसफर कर देते हैं, तो आप उसे वापस पा सकते हैं।

 तुरंत बैंक को सूचित करें

 जैसे ही आपको पता चले कि आपने गलती से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं, अपने बैंक को बताएं। कस्टमर केयर (Customer Care) पर कॉल करें। उन्हें पूरी जानकारी बताएं। यदि बैंक आपसे ई-मेल में सारी जानकारी मांगता है, तो कृपया इस त्रुटि के कारण हुए लेन-देन का पूरा विवरण प्रदान करें। लेन-देन की तारीख (Date), समय (Time), अपना खाता नंबर (Bank Account Number) और उस खाते को निर्दिष्ट करें जिसमें गलती से धन ट्रांसफर कर दिया गया था।

 पैसा आपके अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा

 यदि जिस बैंक खाते में आपने धन ट्रांसफर किया है, खाता संख्या गलत है या IFSC कोड गलत है, तो धन आपके खाते में ऑटोमैटिक रूप से जमा हो जाएगा। यदि नहीं, तो अपनी बैंक शाखा में जाएँ और शाखा प्रबंधक (Manager) से मिलें। उसे इस गलत ट्रांसफर के बारे में बताएं। यह पता लगाने की कोशिश करें कि पैसा किस बैंक खाते में गया। यदि यह फ्रॉड का लेन-देन आपके अपने बैंक की किसी भी शाखा में होता है, तो यह आपके खाते में आसानी से जमा हो जाएगा।

यदि किसी अन्य Bank खाते में  Transaction हो जाता है

 अगर गलती से पैसा दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाता है, तो पैसा वापस मिलने में ज्यादा समय लगेगा। कभी-कभी बैंकों को ऐसे मामलों को सुलझाने में 2 महीने तक का समय लग सकता है। आप अपने बैंक से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि किस बैंक में पैसा ट्रांसफर किया गया है। आप उस विभाग से बात कर सकते हैं। आप अपना पैसा वापस पाने की कोशिश कर सकते हैं। आपकी जानकारी के आधार पर बैंक उस व्यक्ति को सूचित करेगा जिसे गलती से पैसा ट्रांसफर किया गया था। बैंंक(Bank) उस व्यक्ति से गलत तरीके से transaction किए गए पैसे को वापस करने की अनुमति मांगेगा।

 अपराध की तुरंत सूचना दें

 अपना पैसा वापस पाने का दूसरा तरीका कानूनी है। अगर गलती से पैसे ट्रांसफर करने वाला व्यक्ति इसे वापस करने से मना कर देता है, तो उस पर मुकदमा चलाया जा सकता है। हालांकि, भुगतान न करने की स्थिति में, यह अधिकार रिजर्व बैंक के नियमों के उल्लंघन के मामले में आता है। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के दिशानिर्देशों के अनुसार, लाभार्थी के खाते के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए लिंकर जिम्मेदार है। यदि किसी कारणवश लिंकर गलती करता है तो बैंक इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

 बैंकों के लिए आरबीआई के निर्देश

 इन दिनों जब आप एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आपको एक मैसेज मिलता है। इसमें यह भी कहा गया है कि यदि ट्रांजेक्शन गलत है तो कृपया इस नंबर पर यह नंबर भेजें। आरबीआई ने बैंकों को सलाह दी है कि अगर गलती से किसी और के खाते में पैसा जमा हो जाता है तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कार्रवाई करनी चाहिए। आपके खाते को गलत खाते से सही खाते में वापस करने की जिम्मेदारी बैंक पर है।

ये भी पढ़े

* Online Games - सरकार द्वारा अभिभावकों और शिक्षकों के लिए निर्देश

* SIM CARDS : अब आप पता लगा सकते हैं कि आपके नाम में कितने फ़ोन नंबर हैं

* PAN-AADHAAR Linking : पैन और आधार को लिंक करना आप भी सीखें

* World Consumer Rights Day: क्यों मनाया जाता है विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2022