Type Here to Get Search Results !

SBI Debit Card: एसबीआई डेबिट कार्ड खो गया? दो मिनट में ब्लॉक करें!

SBI Debit Card: एसबीआई डेबिट कार्ड खो गया? दो मिनट में ब्लॉक करें!

घर के जरूरतों से लेकर पेट्रोल तक जो कुछ भी खरीदा जाता है, उसका भुगतान कार्ड से किया जाता है। अगर आपके पर्स में बाहर जाने के लिए पैसे नहीं हैं तो आपके पास कार्ड जरूर होना चाहिए। अगर कार्ड गलती से गुम हो जाता है तो बैंक जाने और कार्ड ब्लॉक होने से पहले सारा सामान खो जाने का डर रहता है। लेकिन अब उस डर की जरूरत नहीं है। बैंक अब अधिकांश लोगों को नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से कार्ड ब्लॉक करने की सुविधा प्रदान करते हैं। SBI भी लंबे समय से अपने ग्राहकों को यह सुविधा मुहैया करा रहा है। वर्तमान में आईवीआर प्रणाली के माध्यम से कार्ड को आसानी से ब्लॉक करने के साथ-साथ नया कार्ड प्राप्त करने की सुविधा से इस प्रक्रिया को और सुगम बनाया गया है। इसके लिए आपको 1800 1234 पर कॉल करना होगा। आपात स्थिति में इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एसबीआई के ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते में पंजीकृत कराना होगा।

कार्ड को कैसे ब्लॉक करें..?

* आपको सबसे पहले अपने पंजीकृत सेल फोन नंबर से 1800 1234 टोल-फ्री नंबर डायल करना होगा।

* कार्ड को ब्लॉक करने के लिए 0 दबाएं।

* यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे।

- अगर आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और card नंबर से कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं तो 1,

- रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर से कार्ड को ब्लॉक करने के लिए 2 दबाएं।

* अगर आप 1 और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और कार्ड नंबर दबाकर कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं.. एटीएम कार्ड के अंतिम 5 अंक दर्ज करें और कंफर्म करने के लिए 1 दबाएं। अब ब्लॉक किए जाने वाले एटीएम कार्ड के अंतिम 5 अंक दर्ज करें और फिर से 2 दबाएं। यदि आपको कार्ड के अंतिम 5 अंक याद हैं तो यह विकल्प उपयोगी है।

* अगर आपको कार्ड के आखिरी 5 नंबर याद नहीं है तो भी अकाउंट नंबर से ब्लॉक किया जा सकता हैं। ऐसा करने के लिए, संख्या 2 दबाएं, खाता संख्या के अंतिम पांच अंक दर्ज करें और कंफर्म करने के लिए 1 दबाएं। खाता संख्या के अंतिम पांच अंक एक बार और दर्ज करें और 2 दबाएं।

* इनमें से किसी एक का पालन करके कार्ड को ब्लॉक किया जा सकता है। आपके फ़ोन पर सफलतापूर्वक अवरोधित संदेश भेजे जाएंगे।

* यदि आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर से एक से अधिक डेबिट कार्ड जुड़े हुए हैं, तो ब्लॉक करने के लिए आपकी कॉल एसबीआई एजेंट को भेज दी जाएगी।

अगर आप कार्ड बदलना चाहते हैं ..

* यदि आप कार्ड ब्लॉक करने की प्रक्रिया को पूरा करके नया कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको 1 दबाना होगा और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। पुष्टि करने के लिए 1 दबाएं, अनुरोध रद्द करने के लिए 2 दबाएं।

* कार्ड आपके पंजीकृत पते पर भेजा जाएगा। प्रतिस्थापन शुल्क लागू (Replacement charges applicable)

ये भी पढ़े; SBI Savings Account : मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन, अपडेट कैसे करें?

Get Pre Approved Personal Personal Loan in YONO : SBI में खाता होना अब अधिक फायदेमंद है