Type Here to Get Search Results !

जानिए BYJU'S का मालिक कौन हैं? आखिर यह किस देश की कंपनी हैं? BYJU'S Ka Malik Kaun Hai


जानिए BYJU'S का मालिक कौन हैं? आखिर यह किस देश की कंपनी हैं?

आपने BYJU'S का नाम तो जरूर सुना होगा। यह एक Educational और online tutorial company हैं। Internet पर इसके App और Website दोनों ही उपलब्ध हैं, जिसकी मदद से Online पढ़ाई कर पाना संभव हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं? BYJU'S का मालिक (owner) कौन हैं? यह किस देश की कंपनी हैं? आप अगर BYJU'S App ke बारे में जानते नहीं तो कोई बात नही हैं, आज इस लेख में हम आपको BYJU'S App or Company से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को संक्षेप में बताने का प्रयास करेंगे।

आजकल पढ़ाई के लिए Internet सबसे बढ़िया माध्यम बनता जा हैं। ऐसे में Education Technology के मामले में BYJU'S सबसे मूल्यवान और लोकप्रिय कंपनी के रूप में जानी जाती हैं। इसकी App तथा Website के माध्यम से बच्चे अब पढ़ाई को पहले से सरल और बेहतर तरीके से कर सकते हैं। इसमें बच्चों को विभिन्न खेलों के द्वारा पढ़ना-लिखना (reading-writing BYJU'S) सिखाया जाता हैं जो उन्हें काफी आकर्षक (Attractive) लगता हैं। ऐसे में BYJU'S के बारे में और अधिक विस्तार से जानना चाहते हैं तो  चलिए शुरू करते हैं।

Byju’s kya hai? Byju’s क्या है?

Byju’s एक Indian Educational Technology (EdTech) तथा Online Tutoring संस्था है जिसके द्वारा Byju’s Classes नाम की एक Online Tutoring Platform (ऑनलाइन ट्यूटरिंग प्लेटफार्म) को विकसित किया गया है, जो कई तरह के Courses तथा कई तरह के Academic Exam (शैक्षणिक परीक्षा) तथा Competitive Exam (प्रतियोगी परीक्षा) की तयारी on-line World Class Teacher के माध्यम से कराती है जहाँ से आप घर बैठे अपने Computer पर या Mobile के माध्यम से Video Tutorial के द्वारा एग्जाम की तयारी कर सकते है। Byju’s Classes कंप्यूटर तथा मोबाइल दोनों प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है।

BYJU'S का मालिक कौन हैं?

BYJU'S के मालिक Byju's Raveendran और Divya Gokulnath हैं। इनके द्वारा ही सन् 2011 इस कंपनी की स्थापना की गई थी। BYJU'S के CEO बाइजू रवीन्द्रन हैं।

BYJU'S किस देश की कंपनी हैं?

BYJU'S एक भारतीय कंपनी हैं जिसका मुख्यालय भारत के बैंगलोर में हैं। इस कंपनी की शुरूवात सन् 2011 में की गई थी। Byju's The Learning App मोबाइल प्लेटफार्म के लिए बनाया गया लर्निंग एप्लीकेशन (Learning Application) है जिसे 2015 में प्रक्षेपण किया गया था। यह एक एजुकेशन ट्यूटरिंग एप (Education Tutoring App) है जिसे Think And Learn Private Limited जिसके संस्थापक Byju's Raveendran है, BYJU'S ने सन् 2015 में byju's लर्निंग ऐप को लॉन्च किया था जिसे Google Play Store पर वर्तमान में (Starting 2022 में) इसकी 100 Million से भी ज्यादा Download है तथा इसी Rating 4.2 है। इस App के माध्यम से Byju’s Classes को Join करके on-line पढ़ाई कर सकते है. आज BYJU'S एक इंटरनेशनल कंपनी बन चुकी हैं और भारत वैश्विक स्तर पर Digital Education की अगुवाई कर रहा हैं। अब BYJU'S अन्य विदेशी Education Technology फर्म के साथ मिलकर फिजिकल-टू-डिजिटल पर आधारित टेक्नोलॉजी बेस्ड शिक्षा से जुड़े नए-नए प्रोडक्ट पर काम कर रहा हैं। BYJU'S ने हमारे देश में digital education को बढ़ाने में काफी हद तक मदद की हैं।

Byju’s पर किन-किन कक्षाओं की पढ़ाई होती है?

Byju’s पर Class-1 से लेकर Class-12 तक की पढ़ाई के साथ-साथ IAS, CAT, JEE, SSC, UPSC, NEET जैसी कई सारी गवर्नमेंट Competitive Exams की पढ़ाई होती है। यहाँ पर अलग-अलग State Boards Exam की भी तेयारी करायी जाती है।

समाप्ति

Byju’s Classes के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप byjus.com पर जाएँ....

यह लेख केवल Byju's के बारे में जानकारी देने के उदेश्य से लिखी गयी है। www.drmullaadamali.com से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद!

आपने इस लेख से यह जाना कि BYJU'S का मालिक कौन हैं? यह किस देश की कंपनी हैं? अगर इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे comment कर सकते हैं और यदि आपको यह इनफॉर्मेशन पसंद आई हैं तो इसे ज़्यादा से ज़्यादा share करें।

ये भी पढ़ें;

Hindi Grammar: Letter Writing पत्र लेखन के प्रकार और गुण

Learn Hindi Alphabets: हिंदी वर्णमाला की संपूर्ण जानकारी

NTA UGC NET Teaching and Research Aptitude MCQ Quiz 1: शिक्षण एवं शोध अभियोग्यता

Even more from this blog
Dr. MULLA ADAM ALI

Dr. Mulla Adam Ali / डॉ. मुल्ला आदम अली

हिन्दी आलेख/ Hindi Articles

कविता कोश / Kavita Kosh

हिन्दी कहानी / Hindi Kahani

My YouTube Channel Video's