What is Byju's in Hindi : जानिए Byju's के बारे सबकुछ - Byju’s App Kya Hai

Dr. Mulla Adam Ali
0
What is Byju's in hindi

Byju’s app kya hai? : Byju’s क्या है - जानिए Byju's के बारे सबकुछ?

What is Byju's in hindi? Byju’s क्या है?

हम सभी जानते है की आज के समय में online पढ़ाई का क्रेज दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, चाहे एकेडमिक कोर्स की बात हो या जॉब oriented course की लगभग सभी तरह की कोर्स करने वाली छोटी से लेकर बड़ी-बड़ी  coaching institutes आज ऑफलाइन के साथ-साथ online भी पढ़ाई में आगे आ रही है साथ ही इसके अलावे भी कई सारे Online Education Platform को Develop किया जा रहा है। उन्ही में से एक है Byju’s जिसका नाम शायद बहुत लोगों को पता है। पर क्या आपको पता है Byju’s क्या है। अगर हाँ तो अच्छी बात है, अगर नहीं तो आप सही जगह आये है। आज हमलोग Byju’s के बारे में ही चर्चा करने जा रहे है। तो चलिए शुरू करते है..!

Byju’s kya hai? Byju’s क्या है?

Byju’s एक Indian Educational Technology (EdTech) तथा Online Tutoring संस्था है जिसके द्वारा Byju’s Classes नाम की एक Online Tutoring Platform (ऑनलाइन ट्यूटरिंग प्लेटफार्म) को विकसित किया गया है, जो कई तरह के Courses तथा कई तरह के Academic Exam (शैक्षणिक परीक्षा) तथा Competitive Exam (प्रतियोगी परीक्षा) की तयारी  on-line World Class Teacher के माध्यम से कराती है जहाँ से आप घर बैठे अपने Computer पर या Mobile के माध्यम से Video Tutorial के द्वारा एग्जाम की तयारी कर सकते है। Byju’s Classes कंप्यूटर तथा मोबाइल दोनों प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है।

Byju's app kya hai? Byju’s App क्या है?

Byju's The Learning App मोबाइल प्लेटफार्म के लिए बनाया गया लर्निंग एप्लीकेशन (Learning Application) है जिसे 2015 में प्रक्षेपण किया गया था। यह एक एजुकेशन ट्यूटरिंग एप (Education Tutoring App) है जिसे Think And Learn Private Limited जिसके संस्थापक Byju's Raveendran है, Byju's Raveendran के द्वारा शुरू किया गया है। Google Play Store पर वर्तमान में (Starting 2021 में) इसकी 100 Million से भी ज्यादा Download है तथा इसी Rating 4.2 है। इस App के माध्यम से Byju’s Classes को Join करके on-line पढ़ाई कर सकते है.

Byju’s की स्थापना 2011 में हुई थी। जिसके संस्थापक तथा CEO Byju's Raveendran है। इसका मुख्यालय बेंगलूर (Karnataka) में है। Byju’s के Brand Ambeseder Sharukh Khan है।

Byju’s पर किन-किन कक्षाओं की पढ़ाई होती है?

Byju’s पर Class-1 से लेकर Class-12 तक की पढ़ाई के साथ-साथ IAS, CAT, JEE, SSC, UPSC, NEET जैसी कई सारी गवर्नमेंट Competitive Exams की पढ़ाई होती है। यहाँ पर अलग-अलग State Boards Exam की भी तेयारी करायी जाती है।

Advantage Of Byjus Classes? Byju’s Classes की विशेषताएं?

✓ Byju's सबसे बड़ी विशेषता यह है की यहाँ India के Top Teachers के द्वारा पढ़ाई होती है।

✓ Byju's में Free Demo Classes की भी सुविधा है।

✓ आवश्यकता पड़ती है तो Students को अतिरिक्त सपोर्ट के लिए Extra Classes भी दिया जाता है.

✓ यहाँ विद्यार्थी को अपने अनुसार Classes Timing चुनने का मोका है।

✓ प्रत्येक क्लास के बाद Home Work भी दिया जाता है। 

✓ Byju's में School Syllabus के आधार पर पढ़ाई होती है।

✓ Byju's पर Monthly Test भी लिया जाता है।

✓ Byju's Scholarship लेने का भी मौका देता है।

✓ Byju's पर Career Counselling की भी सुविधा होती है.

✓ Byju's पर स्टूडेंट को Monthly Progress Report प्रदान किया जाता है. इत्यादि....

Byju’s Classes join कैसे करें?

अगर यदि Byju’s Classes आप Mobile के माध्यम से join करना चाहते है तो आप अपने Smart Phone में Byju’s App Playstore से इनस्टॉल करें, यदि आप Computer के माध्यम से ज्वाइन करना चाहते है तो byjus.com पर जाएँ।

फिर आप अपना नाम रजिस्टर करके Free Demo Class Book कर सकते है। और आगे आप अपने निर्णय के अनुसार Paid Class Join कर सकते है।

Byju’s Classes के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप byjus.com पर जाएँ....

सूचना - यह लेख केवल Byju's के बारे में जानकारी देने के उदेश्य से लिखी गयी है। www.drmullaadamali.com से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद!

ये भी पढ़ें;

What is Computer in Hindi: कंप्यूटर क्या है? हिंदी में पूरी जानकारी

What is Internet in Hindi: इंटरनेट क्या है? हिंदी में

What is Mouse in Hindi: कंप्यूटर माउस क्या है और माउस का उपयोग कैसे करें

Blogging कैसे करें : How to Make Money with a Blog in Blogging 2022?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top