Teachers Day 2023 : क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस जानिए इतिहास और महत्त्व

Dr. Mulla Adam Ali
0

Teacher's Day 2023: क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे और क्या है शिक्षक दिवस का इतिहास? जानें सबकुछ

Teacher's Day 2023 : जीवन में हर किसी को आगे बढ़ाने के लिए, जीवन सफल बनाने के लिए किसी का मार्गदर्शन होना जरूरी है। ऐसे ही शिक्षक अपने छात्रों को सही राह दिखाकर उन्हें जीवन में आगे बढ़ने में मदद करता है, उन्हें ज्ञान और प्रेरणा देता है। इसलिए बच्चों के जीवन में शिक्षक का खास महत्त्व होता है। इसलिए हर साल सितंबर पांच को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन स्कूल और कॉलेज में छात्रों द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। छात्र अपने शिक्षक को खासकर शिक्षक दिवस पर उन्हें आदर सम्मान के साथ सत्कार किया जाता है। लेकिन, आपको पता है कि 5 सितंबर को ही शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है? आखिर शिक्षक दिवस का इतिहास क्या है, आइए जानते हैं शिक्षक दिवस का इतिहास और महत्त्व।

भारत में कब मनाया जाता है?

UNESCO ने साल 1994 में 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाने की घोषणा की थी। लेकिन भारत में हर साल शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन स्कूलों और कॉलेजों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और शिक्षक दिवस को मनाया जाता है।

कब मनाया जाता है शिक्षक दिवस?

डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस (5 सितंबर) के मौके पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। डॉक्टर सर्वपल्ली भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति भी थे।

क्यों मनाया जाता है?

आप सब जानते हों कि डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के मौके पर 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि इसके पीछे एक रोचक कहानी है।

एक बार छात्रों ने डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन से पूछा कि उनके जन्मदिन का आयोजन किया जाए? इस बात पर सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने जवाब दिया कि ये अच्छी बात है कि आप लोग मेरा जन्मदिन मनाना चाहते हैं। लेकिन आप अगर इस दिन को शिक्षकों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए योगदान और समर्पण को सम्मानित करते हुए मनाएं, तो मुझे सबसे ज्यादा खुशी होगी। इसी बात का सम्मान करते हुए हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

Teacher's Day Poster : शिक्षक दिवस स्टेटस 

FAQ;

1. शिक्षक दिवस 5 सितंबर को कब और क्यों मनाया जाता है?

Ans; 5 सितंबर को टीचर्स डे (Teachers Day) यानी शिक्षक दिवस (Teacher's day) मनाते हैं, वैश्विक स्तर पर 5 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस (International Teachers Day) मनाया जाता है। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जन्मदिन पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

2. शिक्षक दिवस की शुरुआत कैसे हुई?

Ans; भारत के राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन (5 सितंबर) टीचर्स डे (Teachers Day) यानी शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

3. 5 अक्टूबर कौन सा दिवस मनाया जाता है?

Ans; 5 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस (International Teachers Day) मनाया जाता है।

4. भारत में शिक्षक दिवस कब से मनाया जाता है?

Ans; UNESCO ने साल 1994 में 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाने की घोषणा की थी। लेकिन भारत में हर साल शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है।

5. शिक्षक दिवस का क्या महत्व है?

Ans; 5 सितंबर का दिन शिक्षक दिवस (Teacher's Day) के रूप में मनाया जाता है। शिक्षकों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है।

Happy Teachers Day Quotes : शिक्षक दिवस स्पेशल सुविचार : Teacher's Day 2023 Quotes in Hindi : टीचर्स डे अनमोल वचन 

Teacher's Day Quotes in Hindi : शिक्षक दिवस अनमोल विचार 

Teachers Day Quotes in Hindi : शिक्षक दिवस बधाई सन्देश


Teacher's Day gift ideas : Teachers Day whatsapp status : शिक्षक दिवस व्हाट्सएप स्टेटस 

शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है, शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है, शिक्षक दिवस किसकी याद में मनाया जाता है, शिक्षक दिवस पर अनमोल वचन प्रेरक कथन, शिक्षक दिवस कब और क्यों मनाया जाता है, History and Significance of Teacher's Day 2023, Happy Teachers Day 2023, Teacher's Day whatsapp video status, teacher's day short video, teacher's day significance, theme, quote's and Importanc, अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है, भारतीय शिक्षक दिवस का इतिहास।

ये भी पढ़ें;

शिक्षक दिवस 2023 पर विशेष बाल कविता : हमारे गुरु जी

Guru Shishya Relationship Essay in Hindi : गुरु और शिष्य का संबंध कैसा होना चाहिए

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top