Type Here to Get Search Results !

Clean School Essay in Hindi : स्वच्छ विद्यालय पर निबंध निबंध

Clean School Essay in Hindi : स्वच्छ विद्यालय पर निबंध निबंध

स्वच्छ विद्यालय - Essay on Cleanliness in School : हमारे विद्यालय को स्वच्छ रखने के लिए छात्रों की जागरूकता और जिम्मेदारी जरूरी है।  हमारा स्कूल हमारा दूसरा घर है और वह स्थान जहाँ हम अपनी शिक्षा प्राप्त करते हैं।  स्कूल परिसर को साफ रखना मेरी मां के प्रति सम्मान दिखाने का एक तरीका है। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि प्रत्येक छात्र ऐसी समान सोच रखे। हमें अपने आस-पास को साफ रखने के कई कारण हैं। पहला, स्वच्छ विद्यालय स्वस्थ विद्यालय है।  अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और किसी भी बीमारी को रोकने के लिए स्वच्छता बुनियादी आवश्यकताओं में से एक है।  दूसरे, एक गंदे या बुरी तरह से बनाए रखा स्थान का कोई सौंदर्य मूल्य नहीं है।

यह जनता के सामने एक बुरे प्रभाव को बढ़ावा देता है और स्कूल की छवि को भी कम करता है। तीसरा, हमसे स्कूल परिसर को साफ रखने की अपेक्षा की जाती है क्योंकि हम वही लोग हैं जो एक ही परिसर को साझा करते हैं। साथ ही छात्रों के रूप में यह हमारा कर्तव्य है कि पर्यावरण को स्वच्छ रखें।

कक्षाएँ : अपने विद्यालय को स्वच्छ रखने के तरीके के साथ शुरुआत करने के लिए, हमें कक्षाओं से शुरुआत करनी होगी। कक्षा में कहीं भी और हर जगह कूड़ा न फैलायें। छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके लंच बॉक्स से बचा हुआ सामान कक्षा में नहीं बल्कि कूड़ेदान में बिखरा हुआ है। प्रत्येक कक्षा में डस्टबिन रखे जाने चाहिए।

छात्रों को कक्षा में डेस्क और कुर्सियों की उचित व्यवस्था, सफाई और डस्टिंग पर भी ध्यान देना चाहिए। प्रत्येक छात्र को कम से कम अपनी डेस्क पर बैठने से पहले उसकी सफाई की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। कक्षा में दीवारों, छत और पंखे को हर दिन अच्छी तरह से साफ और साफ किया जाना चाहिए। ऐसा ही कक्षा की अलमारी और ब्लैकबोर्ड के साथ भी किया जाना चाहिए।

खेल का मैदान: खेल का मैदान एक ऐसी जगह है जहां दिन में बहुत से लोग आते हैं। यह वह जगह है जहां छात्र खेलते हैं। इसलिए खेल के मैदान को साफ रखें। छात्र-छात्राओं को कूड़ा-करकट को फर्श की बजाय कूड़ेदान में नहीं फेंकना चाहिए। कवक के विकास को रोकने के लिए खेल के मैदान में घास को नियमित रूप से काटा जाना चाहिए। दिन भर घास को ताजा रखने के लिए खेल के मैदान में रोज सुबह पानी देना चाहिए।

कैफेटेरिया (अल्पाहार गृह) : कैफेटेरिया को साफ रखना सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। कैफेटेरिया में साफ-सफाई और स्वच्छता (साफ-सुथरा रखना) जरूरी है क्योंकि यह वह जगह है जहां छात्र खाना खाते हैं। अल्पाहार गृह में छात्रों को खाने के बाद अपनी ट्रे और प्लेट को टेबल पर नहीं छोड़ना चाहिए। उन्हें इसका उचित निपटान स्थान पर निपटान करना चाहिए। साथ ही, कैफेटेरिया में खाना परोसने वाले कर्मचारियों को दस्ताने पहनने चाहिए और अस्वच्छ परिस्थितियों में खाना नहीं बनाना चाहिए। यह उचित स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है।

यदि आप कूड़ा इधर उधर फेंकते हैं तो गंदगी फैलती है। गंदगी से हैजा, पेचिश और डेंगू जैसे भयानक बीमारियां फैलते हैं। यह सच है की स्वास्थ हमारे लिए अनमोल खजाना (Health is a Priceless Treasure) है और स्वास्थ ही धन है। अच्छा स्वास्थ ही हमारी वास्तविक दौलत या खजाना (Health is Wealth) है, स्वास्थ शरीर और स्वास्थ मन जीवन की सभी चुनौतियों को सामना करने के लिए सक्षम बनाता है। कोई व्यक्ति चाहे कितना भी धनवान क्यों न हों? यदि उसका स्वास्थ ठीक नहीं है, तो उसके लिए सभी सुख बेकार है। रोगी व्यक्ति तो कोई भी कार्य ठीक से नहीं कर सकता है। केवल स्वास्थ व्यक्ति ही सभी सुखों पा सकता है। इसलिए यह ध्यान में रखना चाहिए की आप अपना घर, स्कूल और कार्यालय या अपने सब जगह कितना साफ सुथरा रख रहे हैं। स्वच्छता एक ऐसा मूल मंत्र है, जिससे देश प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा। अगर देश को स्वच्छता रखना है तो सर्वप्रथम स्वयं को स्वच्छ रखना होगा।

स्वच्छता का कार्य, है बड़ा महान

गंदगी से फैले बीमारी,

स्वच्छता की आई अब बारी,

आओ बीमारियां भगाएं सारी,

जिंदगी नीरोग बनाएं हमारी।

इसलिए स्कूल परिसर को साफ-सुथरा रखना हर छात्र की प्राथमिकता होनी चाहिए। जो संस्था उन्हें शिक्षा प्रदान कर रही है, उसका प्रबंधन करना उनका कर्तव्य और उत्तरदायित्व है। प्रत्येक शिक्षक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि छात्र स्कूल परिसर को साफ रखें।

ये भी पढ़ें; Nature Essay in Hindi : प्रकृति पर निबंध हिंदी में

स्वच्छ विद्यालय पर निबंध, स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय निबंध, विद्यालय स्वच्छता अभियान, कक्षा, प्रयोगशाला और पुस्तकालयों आदि की सफाई करना, कैसे अपने स्कूल को साफ़ रखें, हिंदी निबंध, आप स्कूल में अच्छी स्वच्छता को कैसे बढ़ावा देते हैं?, स्वच्छता के लिए विद्यार्थियों को क्या क्या प्रयास करने चाहिए?, अपने विद्यालय को स्वच्छ रखने के लिए क्या क्या करेंगे?, विद्यालय स्वच्छता से आप क्या समझते हैं?, विद्यालय में स्वच्छता का क्या महत्व है?, 

विद्यालय की सफाई में छात्र क्या क्या योगदान दे सकते हैं?, मैं अपने विद्यालय को स्वच्छ और सुंदर कैसे बना सकता हूं?, स्कूल स्वच्छता कैसे बनाए रखेगा?, हमारे स्कूल को साफ करना क्यों जरूरी है?, विद्यालय पर निबंध कैसे लिखें?, विद्यालयी स्वच्छता क्या है?, स्वच्छता के क्या लाभ हैं?, स्वच्छता कैसे करें?, शिक्षकों की विद्यालय स्वच्छता में क्या भूमिका होती है?, स्वच्छता का मुख्य उद्देश्य क्या है?, 

How can we keep our school clean and green?, How can we clean our school clean?, How do you clean at school?, What do you do to keep your school clean essay?, Why is it important for schools to be clean?, Hindi Essay Writing School Cleanliness, Essay on My School Clean School...