यूनिसेफ दिवस 2022: जानिए यूनिसेफ दिवस का इतिहास, महत्व और प्रेरक विचार

यूनिसेफ दिवस 2022: जानिए यूनिसेफ दिवस का इतिहास, महत्व और प्रेरक विचार 

UNICEF DAY 2022: HISTORY - यूनिसेफ दिवस का इतिहास 

प्रत्येक वर्ष 11 दिसंबर को यूनिसेफ दिवस मनाया जाता है। दूसरे विश्व युद्ध के बाद 1946 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर को यूनिसेफ दिवस के रूप में मनाने की घोषणा किया। 11 दिसंबर को यूनिसेफ दिवस मनाने का यह भी एक कारण था कि इसी साल संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोश यानी यूनिसेफ का गठन किया था। यूनिसेफ दिवस का मुख्य उद्देश्य यह है कि बच्चों के जीवन को बचाना है।

किसी भी देश का भविष्य आने वाली पीढ़ी से ही और भी मजबूत बनती है। देश का भविष्य उज्वल करने वाले बच्चे ही है क्योंकि आज के बच्चे ही कल के नागरिक है। आनेवाली पीढ़ी (नेक्स्ट जेनरेशन) की सोच और भी अलग होती है। आनेवाली पीढ़ी और माता पिता के बीच बहुत जेनरेशन गैप है। आनेवाली पीढ़ी और भी बेहतर कार्य करके किसी भी देश को उज्ज्वल बनाएंगे। लेकिन छोटे गांव या कस्बे से निकलने वाले बच्चों की सुख सुविधाएं और शिक्षा में तकनीकी का उपयोग शहरी क्षेत्रों के बच्चों की तुलना में बहुत पीछे हैं। देश में समानता आना चाहिए वह अभी भी नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए यूनिसेफ दिवस मनाया जाता है कि यूनिफॉर्मिटी  बनाए रखने के उद्देश्य से 11 दिसंबर को यूनिसेफ दिवस (UNICEF DAY) के रूप में मनाया जाता है।

UNICEF DAY 2022 QUOTES AND MESSAGES - Mother Teresa Quotes 

UNICEF DAY 2022: SIGNIFICANCE - यूनिसेफ दिवस का महत्त्व 

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा गठन किया गया यूनिसेफ के माध्यम से बच्चों को जरूरी बुनियादी तीजों को उपलब्ध कराया जाता है। यूनिसेफ (UNICEF) सबसे अधिक गरीब, आपदा, हिंसा, शोषण और विकलांगता से पीड़ित लोगों की सहायता करता है।

11 दिसंबर 1946 को संयुक्त राष्ट्र बाल कोष को बनाया गया था जब इसे संयुक्त राष्ट्र अंतराष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोश कहा जाता था। आपातकालीन स्थिति में महिलाओं और बच्चों को जरूरी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना इस कोश का उद्देश्य था। 1950 में यूनिसेफ अपना विस्तार किया और विकासशील देशों को इस सूची में शामिल कर बच्चों और महिलाओं को जरूरी बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए सभी देशों को प्रेरित किया।

अंतरराष्ट्रीय और आपात कालीन दोनों ही शब्दों को 1953 में हटा दिया गया। संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्‍ट्रीय बाल आपातकालीन कोष में यह बड़ा बदलाव था। लुडविक विटोल्ड राजचमन यूनिसेफ के पहले चेयरपर्सन  थे।

UNICEF DAY 2022 THEME : यूनिसेफ दिवस 2022 की थीम

यूनिसेफ 11 दिसंबर 2022 को 76वां वर्षगांठ मनाने जा रहा है। इस वर्ष का विषय (थीम) बच्चों को पिछले दो सालों में महामारी के दौरान हुई रुकावट और सीखने के नुकसान से उभरने में मदद करना है।

UNICEF Website Link : यूनिसेफ आधिकारिक वेबसाइट लिंक 

https://www.unicef.org/

UNICEF DAY 2022 QUOTES AND MESSAGES - Mahatma Gandhi Quotes 

ये भी पढ़ें; Human Rights Day 2022 : क्यों मनाया जाता है विश्व मानवाधिकार दिवस जानिए इतिहास और महत्व

UNICEF DAY History and Significance, Unicef Day Quotes, Unicef Day Theme, Motivational Quotes, Anmol Vachan, यूनिसेफ दिवस पर अनमोल वचन, क्यों मनाया जाता है यूनिसेफ दिवस, यूनिसेफ दिवस कब मनाया जाता है, यूनिसेफ दिवस का इतिहास और महत्व, यूनिसेफ दिवस का उद्देश्य, अंतरराष्ट्रीय यूनिसेफ दिवस 2022...

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने