WhatsApp: जानिए आप एक ही WhatsApp को चार फोन में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं

Dr. Mulla Adam Ali
0

How to use Same WhatsApp In Four Phones

WhatsApp: जानिए आप एक ही WhatsApp को चार फोन में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं

WhatsApp: आप एक ही WhatsApp को चार फोन में इस्तेमाल कर सकते हैं.. जानिए कैसे इस्तेमाल करें?

WhatsApp का बड़ा अपडेट: मौजूदा समय में व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वालों की संख्या करोड़ों में है। यह माइक्रोब्लॉगिंग कंपनी यूजर्स को सूट करने के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर लाती रहती है। मोबाइल फोन के अलावा लैपटॉप, टैब, डेस्कटॉप कंप्यूटर पर इस्तेमाल के लिए मल्टी-डिवाइस फीचर उपलब्ध कराया गया है। लेकिन इस मल्टी-डिवाइस फीचर के साथ सिर्फ एक फोन पर लॉगइन संभव है। अगर कोई दूसरे फोन पर लॉग इन करता है, तो व्हाट्सएप पहले फोन पर लॉग आउट हो जाएगा। WhatsApp इस समस्या के समाधान के तौर पर एक नया फीचर लेकर आया है। इसके जरिए आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एक साथ चार फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप कंपनी के Meta CEO मार्क जकरबर्ग ने कहा कि यूजर्स इस फीचर की लंबे समय से मांग कर रहे थे। लेकिन यहां एक समस्या ये है की एक साथ चार फोन पर व्हाट्सएप कैसे कनेक्ट करें? वह इस क्रम में चार फोन में कैसे व्हाट्सएप चलायें। आइए जानते हैं कि प्राइमरी फोन को छोड़कर बाकी तीन सेकेंडरी फोन में कितने दिनों तक वॉट्सऐप अकाउंट ऐक्टिव रहेगा।

आमतौर पर हम लिंक डिवाइस फीचर के साथ डेस्कटॉप, वेब या टैब पर व्हाट्सएप में लॉग इन करते हैं। लेकिन, साथी फोन को पहले व्हाट्सएप एप इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद ऐप को ओपन करें और सहमत और जारी रखें पर क्लिक करें। इसके बाद मोर ऑप्शन में जाएं। वहां आपको Link to Existing Account नाम का एक विकल्प दिखाई देगा। इसे ओपन करें और आपको एक क्यूआर कोड (QR Code) दिखाई देगा। व्हाट्सएप के माध्यम से अपने प्राथमिक खाता फोन से कोड को स्कैन करें। इसके लिए अपने फोन में वॉट्सऐप ओपन करें और More Option में जाएं। लिंक डिवाइस वहां दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और लिंक एनी डिवाइस विकल्प के साथ क्यूआर कोड को स्कैन करें। कोड को स्कैन करने से साथी फोन पर व्हाट्सएप लॉग इन हो जाएगा।

व्हाट्सएप का उपयोग साथी फोन के साथ-साथ व्हाट्सएप वाले प्राथमिक फोन पर भी किया जा सकता है। फीचर्स में मैसेजिंग, मीडिया फाइल शेयरिंग, कॉलिंग शामिल हैं। आपकी चैट शुरू से अंत तक एन्क्रिप्शन से सुरक्षित है। हालांकि, इन फोन में लाइव लोकेशन नहीं देखी जा सकती है। प्रसारण सूची बना या देख नहीं सकते। प्राथमिक फ़ोन पर सेट की गई स्थिति को अन्य फ़ोन द्वारा हटाया नहीं जा सकता। यह सुविधा व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट, छोटी कंपनियों के लिए उपयोगी है जो ग्राहक सेवाओं के लिए एक ही नंबर से व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। हालांकि, अगर साथी फोन लगातार 14 दिनों से अधिक समय तक प्राथमिक फोन से कनेक्ट नहीं होते हैं, तो व्हाट्सएप स्वचालित रूप से सभी फोन पर लॉग आउट हो जाएगा। फिलहाल यह नया फीचर कुछ ही यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें; WhatsApp पर जल्द मिलेगा एडिट मैसेज का ऑप्शन कुछ ही मिनटों में कर पाएंगे आप एडिट

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top