Mobile Hackers Alert: भूलकर भी न करें ये गलतियां - हैक हो जाएगा आपका मोबाइल

Dr. Mulla Adam Ali
0

Mobile Hack: भूलकर भी न करें ये गलतियां.. हैक हो जाएगा आपका मोबाइल..!

भूलकर भी न करें ये गलतियां, हैक हो जाएगा आपका मोबाइल

Mobile Hackers Alert: मोबाइल.. अब व्यक्तिगत जीवन में ज्यादा जरूरी हो गया है।  स्थिति ऐसी हो गई है कि, जहां आप अपने हाथ में फोन लिए बिना आगे नहीं बढ़ सकते। छोटे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई किसी न किसी तरह से फोन का इस्तेमाल करता है। सुबह उठने से शुरू.. रात को सोने तक ही नहीं चलता.. सोने के बाद भी मोबाइल सिर के बगल में रहता है।

मोबाइल.. अब पर्सनल लाइफ में ज्यादा जरूरी हो गया है है। एक स्थिति ऐसी हो गई है कि, जहां आप अपने हाथ में फोन लिए बिना आगे नहीं बढ़ सकते। छोटे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई किसी न किसी तरह से फोन का इस्तेमाल करता है। वे सुबह उठने से लेकर.. रात को सोने के समय तक सोने के बाद भी मोबाइल को सिरहाने पास रखकर सोते हैं। कॉल करने के लिए, फ़ोन पर बात करने के लिए, म्यूजिक सुनने के लिए, वीडियो देखने के लिए, निजी काम काज के लिए, बैंकिंग के लिए, सरकारी काम के लिए, टेक्नोलॉजी संबंधी काम के लिए, पढ़ाई संबंधी जानकारी के लिए आदि सबकुछ इसी मोबाइल फोन के जरिए किया जाता है।

हालांकि, लोगों के इन जरूरतों को ध्यान में रखकर हैकर्स आज पैसे कमाने के लालच में है। फोन इस्तेमाल करते समय यूजर्स जो भी गलती करते हैं उनके गलतियों को जरिए हैकर्स मोबाइल फोन को हैक करके पैसे लूटते हैं। इसलिए मोबाइल यूजर्स कुछ गलतियां बिलकुल न करें। आइए अब जानते हैं कि कौन सी गलतियां है जो यूजर्स नहीं करनी चाहिए।

अगर आप ये गलतियां करते हैं तो आपका मोबाइल हैक हो जाएगा।

 1. अगर आपके मोबाइल पर अनजान लिंक आता है.. तो बिल्कुल भी क्लिक न करें. ऐसा करने से आपके मोबाइल के हैक होने का खतरा रहता है। तो सबसे पहले आपको वेरिफाई करना होगा कि यह लिंक रियल है या नहीं।

2. अगर आपको ई-मेल, टेक्स्ट मैसेज या किसी अन्य माध्यम से केवाईसी (KYC) करने का मैसेज मिलता है तो उस पर क्लिक न करें। बिना सत्यापन के कोई भी सूचना न दें। अगर आप आंख मूंदकर भरोसा करते हैं और अपनी सारी जानकारी देते हैं.. आप बुक हो जाएंगे। आपके खाते का सारा पैसा खाली हो जाएगा।

 3. लॉटरी, लोन या क्रेडिट कार्ड ऑफर का दावा करने वाले किसी भी मैसेज को इग्नोर करें। उन्हें गलती से क्लिक न करें। नहीं तो आपका मोबाइल हैक हो सकता है।

 4. जब आप गूगल पर चेक करते हैं.. तो कई वेबसाइट आपसे परमिशन मांगती हैं। हालाँकि, किसी को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि किन वेबसाइटों को अनुमति देनी है और किन को नहीं। सब कुछ अनुमति देने से आपकी जानकारी चोरी हो सकती है। कुछ फर्जी वेबसाइटें भी हैं। अगर आप उन्हें सच मानते हैं.. और हर बात की इजाजत देते हैं.. तो आपके अकाउंट में पैसे समेत आपकी सारी निजी जानकारी हैकर्स के हाथ लग जाएगी।

ये भी पढ़ें; Online Games - सरकार द्वारा अभिभावकों और शिक्षकों के लिए निर्देश

Phone Hacking, Phone Hackers Alert, Tips and tricks, Hindi Technology, Mobile Safety Tricks and Tips, Mobile Hacking, Protect your Smart Phone...

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top