जानें Youtube Kids app क्या है? कैसे हो सकता यूट्यूब किड्स बच्चों के लिए फायदेमंद

Dr. Mulla Adam Ali
0

Youtube Kids : बच्चों के लिए लॉन्च किया खास ऐप यूटयूब किड्स के बारे में जानकारी

कैसे हो सकता यूट्यूब किड्स बच्चों के लिए फायदेमंद

जानें Youtube Kids app क्या है? कैसे हो सकता यूट्यूब किड्स बच्चों के लिए फायदेमंद

इससे पहले आर्टिकल में हम जान चुके है कि Youtube क्या है, YouTube Channel से money कैसे earn करें, Youtube Studio क्या है और YT Studio का उपयोग कैसे करें और youtube shorts कैसे download करें तो अब इस लेख में एक नए जानकारी को प्राप्त करेंगे यूटयूब से संबंधित महत्त्वपूर्ण जानकारी यूटयूब किड्स एप (Youtube Kids App) के बारे में। Youtube Kids App क्या है?, YT Kids को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके फायदे क्या है, youtube kids को कैसे download कर सकते हैं और यूटयूब किड्स का महत्व और बच्चों पर यूट्यूब किड्स चैनल का प्रभाव आदि जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे यूट्यूब किड्स के रोचक तथ्य जानने के लिए पूरा लेख पढ़े।

ये भी पढ़ें;

Youtube Studio क्या है और इसे कैसे उपयोग करें?

बाल साहित्य का बच्चों पर प्रभाव : Impact of Children's Literature on Children

What is YouTube Kids? क्या है यूट्यूब किड्स : youtube kids youtube का एक फिल्टर किया हुआ version है जो खासकर बच्चों के लिए बनाया गया है, YouTube और YouTube Kids में अंतर इतना है कि इस एप्लीकेशन में बच्चों के लिए खासकर बनाया गया content ही दिखाई देता है, हम सब जानते हैं की आजकल youtube पर बहुत तरह की अच्छी और बुरी दोनों प्रकार के कंटेंट उपलब्ध है, यूटयूब किड्स इसलिए बनाया गया है कि बच्चों को एडल्ट कंटेंट न दिखाई दे और गलत तीजे देखने से आपका बच्चा बचे और ज्ञानवर्धक जानकारी देखकर अच्छे ज्ञान को प्राप्त करें इसी उद्देश्य से youtube kids को लांच किया गया है, आइए जानें यूट्यूब किड्स एप क्या है।

जानें कैसे हो सकता है फायदेमंद youtube kids : आजकल के बच्चे मोबाइल, टैब व लैपटॉप से एडिक्ट हो चुके हैं उनको इन तीजों से दूर रखना बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। आजकल के बच्चे 2 साल के उम्र में ही मोबाइल का इस्तेमाल करना जानते हैं, माता पिता भी बच्चों को चुप कराने के लिए उनके हाथों में मोबाइल फोन को सौंप देते हैं, जब बच्चे के हाथ में मोबाइल मिलता है तो बच्चे कई तरह के एप्लीकेशन या apps को देखने लगते है। माता पिता को यह परेशानी भी बढ़ गई है कि मोबाइल से बच्चा ज्ञान प्राप्त करने के बजाय छोटी उम्र में ही मोबाइल फोन को एडिक्ट होकर अपने स्वस्थ को नुकसान पहुंचा रहा है। 

अगर आप भी इसी तरह अपने बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ को लेकर परेशान है तो बच्चों के लिए मोबाइल पर ऐसे apps को install करें उससे बच्चा मानसिक और शारीरिक रूप से संतुष्ट रहें और अच्छे ज्ञान को प्राप्त करें। इसी प्रयास से youtube ने बच्चों के लिए youtube kids को लॉन्च किया है, हर बच्चा मोबाइल मिलते ही पहले youtube पर वीडियो देखने के लिए उत्साह दिखाता है क्योंकि youtube बच्चों के लिए एक favourite app बन चुका है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए Google ने बच्चों के Youtube Kids App को लांच किया है। Youtube Kids App पर सिर्फ बच्चों के वीडियो ही होंगे, बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर यूटयूब किड्स पर बच्चों को जो ज्ञान चाहिए सिर्फ वहीं देखने को मिलेगा जैसे पढ़ाई से संबंधित महत्त्वपूर्ण जानकारी, कार्टून, rhymes आदि।

Youtube Kids Benefits in Hindi : कैसे हो सकता यूट्यूब किड्स बच्चों के लिए फायदेमंद : यूटयूब किड्स पर ऐसा कंटेंट देखने को मिलता है जो बच्चों के आयु के हिसाब से देखने लायक है, इसलिए आप अपने बच्चों के लिए youtube की जगह youtube kids एप्लीकेशन को डाउनलोड करके दें। यूट्यूब किड्स पर किसी भी प्रकार का एडल्ट कंटेंट देखने को नहीं मिलता है, सिर्फ बच्चों के लिए बनाया गया कंटेंट ही देखने को मिलेगा, जिससे आपका बच्चा ज्ञान प्राप्त कर सकता है।

जानें कैसे हो सकता फायदेमंद यूटयूब किड्स बच्चों के लिए : भारत में यूट्यूब किड्स बच्चों के लिए लांच किया गया एप है, जो चाइल्ड फ्रेंडली है। आप youtube kids एप्लीकेशन को google playstore से या app store से download कर सकते है, बच्चों के लिए कस्टमाइज किया गया app है youtube kids, इस एप के फीचर्स और कंटेंट आपके बच्चे के आयु के हिसाब से कस्टमाइज किया हुआ है।

Child Friendly (चाइल्ड फ्रेंडली) : यूट्यूब किड्स डाउनलोड कर login करते समय अपने बच्चे की जन्मतिथि को इस एप्लीकेशन में जोड़ना होगा, youtube kids एक ऐसा एडजस्टमेंट एप है अपने बच्चे की आयु के हिसाब से वीडियो देखने को मिलेगी। अपने बच्चे की आयु के हिसाब से यह app काम करने लगता है उसी प्रकार का कंटेंट बच्चों को देखने मिलता है।

Learning Videos (सीखने के लिए लर्निंग वीडियो) : इस लर्निंग वीडियो में आपके बच्चों के लिए गिनती और अल्फाबेट्स आदि कई प्रकार के तीजें देखने को मिलेगी। आज कई तरह के यूट्यूब किड्स चैनल है जो बच्चों के लिए अच्छे अच्छे कंटेंट के साथ वीडियो बना रही है।

Poems or Rhymes : youtube kids पर आपके बच्चों के लिए अच्छे अच्छे पोएम अनेक भाषाओं में देखने को मिलेंगे, आप app sign in करते समय अपने भाषा को चुने, चयनित भाषा के अनुसार यूट्यूब किड्स उसी भाषा में वीडियो दिखायेगा, इंग्लिश और हिन्दी poems बच्चों यूटयूब किड्स पर देख और सुन सकते हैं।

Stories or Kahaniyan : आज यूट्यूब किड्स पर बच्चों के लिए हजारों कहानियां उपलब्ध है जिससे वह ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। बच्चे इन कहानियों के माध्यम से अच्छी सीख को प्राप्त करेंगे।

Entertainment : मनोरंजन वीडियो : यूटयूब किड्स बच्चों को सिर्फ ज्ञान प्राप्त के लिए ही नहीं मनोरंजन को ध्यान में रखकर बनाया गया एप्लीकेशन है। बच्चे यूट्यूब किड्स पर कई प्रकार के मनोरंजक कार्यक्रम देख सकते हैं।

ये हैं 5 सबसे Best YouTube Channels : 1. MinutePhysics चैनल 2. Geek Gurl Diaries 3. SoulPancake 4. Veritasium 5. Make me genius

Youtube kids Hindi Channels : 1. ChuChu TV Hindi 2. Wow Kidz Hindi 3. Little Singham Hindi 4. Infobells Hindi

कैसे कर सकते youtube kids app? इसका उपयोग कैसे करें : आप मोबाइल से प्ले स्टोर एप के जरिए यूट्यूब किड्स एप को डाउनलोड कर सकते हैं। App में लॉगिन करते समय I'm Parent ऑप्शन आपको देखने के लिए मिलेगा आप अपने Gmail account से इस app में login कर सकते हैं। youtube kids app sign in करते समय terms and conditions को ok करना होगा, आप अपने बच्चे की आयु की जानकारी के हिसाब से इसमें प्रवेश कर वीडियो देख सकते हैं।

निष्कर्ष : आप इस आर्टिकल में यूट्यूब किड्स क्या है?, youtube kids app के फायदे, यूट्यूब किड्स को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसें लांच करने का उद्देश्य क्या है आदि जानकारी को प्राप्त कर चुके है। अपको हमारा यह लेख पसंद आया तो वॉट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबूक और ट्विटर पर अपने दोस्तों को शेयर करें, धन्यवाद।

ये भी पढ़ें; Online Games - सरकार द्वारा अभिभावकों और शिक्षकों के लिए निर्देश

key words: Youtube, Youtube Studio, Youtube kids app, kids youtube channel, best hindi kids youtube channel's, 5 best kids youtube channel's, How download kids youtube channel, how to login youtube kids app, benefits of youtube kids Channal, kya hai youtube kids Channal, youtube child safety settings, youtube child filte, youtube child lock, youtube child safety policy, child youtube channel, youtube children's videos..

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top