Type Here to Get Search Results !

e-PAN Card : Instant e-PAN Card 10 मिनट में प्राप्त करें

10 मिनट में प्राप्त करें ई-पैन! आवेदन कैसे करें ..? यहां जानें पूरा प्रोसेस।

 

लेनदेन के प्रबंधन में पैन कार्ड (PAN Card) बहुत महत्वपूर्ण है। बैंक खाते (Bank Account) लेकर आईटी रिटर्न (ITR) दाखिल करने तक हर चीज के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। जो लोग नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें बिना इंतजार किए तुरंत ई-पैन (e-PAN) मिल जायेगा। साथ ही अगर पैन कार्ड गुम हो जाता है तो कार्ड को दोबारा डाउनलोड किया जा सकता है। आयकर विभाग व्यक्तिगत करदाताओं को यह सुविधा प्रदान करता है। हालांकि, इसके लिए आधार नंबर की जरूरत होती है। साथ ही आपका मोबाइल नंबर आधार नंबर से लिंक होना चाहिए। ई-पैन आईटी विभाग द्वारा इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में जारी किया जाता है। इसमें डिजिटल सिग्नेचर होगा।

आईटी पोर्टल (IT Portal) के माध्यम से तुरंत ई-पैन (e-PAN) कैसे प्राप्त करें।

 व्यक्तिगत करदाताओं को पहले https://eportal.incometax.gov.in पर नए आईटी पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। यहां होम पेज पर क्लिक करें और क्विक लिंक्स में उपलब्ध इंस्टेंट ई-पैन (Instant PAN through Aadhaar) पर क्लिक करें। यहां दो विकल्प उपलब्ध हैं। पहला है 'गेट न्यू ई-पैन' (Get New PAN)। नए पंजीकरण कराने वालों को यह विकल्प चुनना चाहिए। इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर (AADHAAR Card) डालेंं और 'Captcha' कोड दें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आता है। कोड डालने के बाद आपकी फ़ोटो, पता, जन्म तिथि, लिंग जैसे व्यक्तिगत विवरण दिखाई देंगे। यदि वे प्रमाणित होते हैं तो आवेदन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी की जायेगी भविष्य के रिफरेंस के लिए पावती संख्या उत्पन्न की जाएगी। दूसरा विकल्प है 'चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन'। ई-पैन को यहां से पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड किया जा सकता है। यह एक निःशुल्क सेवा है। ई-पैन (e-PAN) उपलब्ध करने के लिए शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। ई-पैन (e-PAN) आपकी ई-मेल आईडी (E-mail I'd) पर भेजा जाता है।

 पैन सेवा पोर्टल के माध्यम से।

 आप पैन सेवा पोर्टल के माध्यम से भी ई-पैन (e-PAN) के लिए आवेदन कर सकते हैं। पैन कार्ड संबंधी सेवाएं प्राप्त करने के लिए https://www.pan.utiitsl.com/PAN/ पर जाएं। पैन आवेदन के साथ जानकारी में त्रुटि होने पर सुधार किया जा सकता है। एड्रेस अपडेट, ई-पैन डाउनलोड, आधार-पैन लिंक स्टेटस (PAN-AADHAAR Linking) जैसी अन्य सेवाएं भी उपलब्ध हैं। आप भौतिक कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। अगर आप ई-पैन और फिजिकल कार्ड दोनों चाहते हैं तो आपको 107 रुपये देने होंगे। अगर आपको फिजिकल कार्ड की जरूरत नहीं है, तो आप 72 रुपये का भुगतान कर सकते हैं। ई-पैन (e-PAN) आयकर विभाग के रिकॉर्ड में आपकी ई-मेल (E-mail) आईडी पर भेजा जायेगा। आप पोर्टल https://www.utiitsl.com/ के माध्यम से भी पैन कार्ड (PAN Card) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 आयकर विभाग (Income Tax Department) ने आधार-पैन संबद्धता (PAN-AADHAAR Linking)की समय सीमा 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दी है। जिन लोगों ने अभी तक आधार-पैन को लिंक नहीं किया है, वे आईटी विभाग ई-पोर्टल के माध्यम से, किसी भी मोबाइल नंबर से UIDPAN टाइप करके, स्पेस देकर, 12 अंकों का आधार नंबर टाइप करके, स्पेस देकर और 10 अंकों का टाइप करके ऐसा कर सकते हैं। पैन नंबर और 56677 पर एसएमएस भेजना।

ये भी पढ़े;

* PAN-AADHAAR Linking : पैन और आधार को लिंक करना आप भी सीखें

* Insurance Plans : चिंताओं से बचने के लिए जरूरी हैं ये बीमा पॉलिसियां

* SBI Savings Account : मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन, अपडेट कैसे करें?