Type Here to Get Search Results !

RBI का नया नियम टोकनाइजेशन : क्या ऑनलाइन खरीदारी के लिए हर बार कार्ड पर सभी नंबर दर्ज करने होंगे?

RBI का नया नियम : क्या ऑनलाइन खरीदारी के लिए हर बार कार्ड पर सभी नंबर दर्ज करने होंगे?

 

     अब तक, फ्लिपकार्ट (Flipkart), अमेज़ॅन (Amazon) जैसे ई-कॉमर्स पोर्टल (e-commerce portal) या स्विगी (Swiggy) और ज़ोमैटो (Zomato) जैसे खाद्य वितरण ऐप पर एक बार जब हम कार्ड विवरण (card details) दर्ज करते थे, तो हमें इसे बार-बार दर्ज नहीं करना पड़ता था। अब ऐसा नहीं हो सकता। आरबीआई (Reserve Bank of India) के नए नियम 1 जनवरी से लागू होंगे। आपको बस इतना करना है कि कोई भी लेन-देन करने के लिए अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड (Credit/Debit Card) पर सभी विवरण दर्ज करें (16 डिजिट वाले डेबिट/क्रेडिट कार्ड नंबर)। अन्यथा आपको अपना लेनदेन पहले की तरह आसानी से पूरा करने के लिए अपने कार्ड को टोकन देना होगा। टोकनाइजेशन क्या है? यह कैसे करना है? 

What is Tokenization.?

 एक बार जब हम ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में कार्ड विवरण दर्ज करते हैं, तो ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भविष्य की खरीदारी (Digital Payment) के लिए कार्ड के विवरण को स्टोर कर लेते हैं। हालांकि, आरबीआई ने उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए नियमों में बदलाव किया है। इस साल सितंबर में नई गाइडलाइंस की घोषणा की थी। इसका मतलब है कि संबंधित प्लेटफॉर्म अब कार्ड के विवरण को स्टोर नहीं करेंगे। केवल तभी सेव करेंगे जब उपयोगकर्ता टोकननाइज़ेशन (Tokenization) की अनुमति देता है। उन विवरणों को एक विशेष एल्गोरिथम द्वारा उत्पन्न कोड के रूप में संग्रहीत किया जाता है। ऐसा टोकन करना ताकि भविष्य की खरीदारी के दौरान ग्राहक को कार्ड के केवल अंतिम चार अंक दिखाई दें।

 कुछ कंपनियां पहले से ही उपभोक्ताओं को टोकन के लिए 'RBI के नए दिशानिर्देशों के अनुसार कार्ड सेव करें' का विकल्प दे रही हैं। यदि वह विकल्प नहीं चुना जाता है तो आपका विवरण अब ऐप या पोर्टल में नहीं दिखाई देगा। यह नियम केवल घरेलू लेनदेन (domestic transactions) पर लागू होता है। यह नियम अंतरराष्ट्रीय लेनदेन (international transactions) पर लागू नहीं होता है। टोकन के लिए कोई अतिरिक्त शुल्कक (additional fees)  नहीं है।

ये भी पढ़े;

* Online Money Transaction - गलत अकाउंट में ट्रांसफर किया गया पैसा, तो कैसे मिलेगा वापस?

* Get Pre Approved Personal Personal Loan in YONO : SBI में खाता होना अब अधिक फायदेमंद है

* World Consumer Rights Day: क्यों मनाया जाता है विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2022