Bihari Ke Dohe : पिय बिछुरन कौ दुसहु दुखु हुरषु जात प्यौसार

Dr. Mulla Adam Ali
0

Bihari Ke Dohe : पिय बिछुरन कौ दुसहु दुखु, हुरषु जात प्यौसार - Piya Bichurun Ko Dusho Dukh - बिहारी के दोहे हिंदी में अर्थ सहित 

बिहारी के दोहे अर्थ सहित : Bihari Lal Ke Dohe with Hindi Meaning

पिय−बिछुरन कौ दुसहु दुखु, हुरषु जात प्यौसार।

दुरजोधन लौं देखयति तजत प्रान इहि बार॥

Piya Bichuran ko dusho dukh, hurashu jaat pyausaar.

durajodhan laun dekhyati tajat praan ihi bar..

भावार्थ : अपनी ससुराल से एक नायिका अपने पीहर जा रही है। एक तरफ़ उसको अपने पिता के घर जाने का सुख तो है लेकिन दूसरी ओर अपने प्रियतम से बिछड़ने का दुख भी है। इस दोहे में महाकवि बिहारी ने नायिका की इस वेदना की मनोस्थिति की समानता दुर्योधन के अंतकाल से तुलना की है। नायिका को अपनी पीहर जाने का आनंद तो है लेकिन अपने प्रियतम से बिछड़ने का दुख भी है। नायिका की स्थिति ठीक उसी प्रकार है जो दुर्योधन की प्राणांत होते समय की थी।

ये भी पढ़ें; Bihari Ke Dohe with Hindi Meaning : बिहारी के 20 प्रसिद्ध दोहे हिन्दी अर्थ सहित

बिहारी के प्रसिद्ध दोहे, रीति काल के प्रमुख हिंदी कवि बिहारी लाल के दोहे हिंदी अर्थ सहित, Bihari Satasai Poem by Bihari Lal, हिंदी के रीति काल के प्रसिद्ध कवि बिहारीलाल चौबे या बिहारी के दोहे हिंदी में, बिहारी सतसई के दोहे, बिहारी के नीति के दोहे, बिहारी के दोहे का अर्थ, बिहारी के दोहे की व्याख्या, बिहारी के दोहे गागर में सागर, बिहारीलाल के नीति के दोहे, बिहारी के दोहे की विशेषता, बिहारी लाल के दोहे, बिहारीलाल के दोहे, बिहारी के दोहे class 8, बिहारी के दोहे class 10, बिहारी के दोहे class 11, Bihari Lal Ke Niti Ke Dohe, Bihari Lal Ke Dohe, Bihari Ke Dohe, Niti Dohe, Dohe in Hindi, Hindi Dohe, Bihari ke niti ke dohe, bihari ke bhakti dohe, बिहारी के दोहे क्लास 8, भक्ति दोहे हिंदी में अर्थ सहित।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top