Hindi Diwas Celebration Ideas : हिंदी दिवस मनाने के 5 मज़ेदार तरीके

Dr. Mulla Adam Ali
0

Hindi Diwas Celebration Ideas

Hindi Diwas Celebration Ideas

हिंदी दिवस मनाने के 5 मज़ेदार तरीके

हिंदी में संस्कृत के तत्सम तथा तद्भव प्रयोग अधिक और फारसी-अरबी शब्दों का प्रयोग कम एक मानकीकृत भाषा हिंदुस्तानी भाषा है। यह विश्व की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, भारत में सबसे अधिक बोली और समझी जाने वाली भाषा है और भारत की राजभाषा भी संवैधानिक रूप से हिंदी। संविधान सभा ने 1949, सितंबर 14 को देवनागरी लिपि में लिखी गई हिन्दी को अंग्रेजी के साथ राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया। 14 सितंबर के इस ऐतिहासिक दिन को पंडित जवाहरलाल नेहरू जी ने हिंदी दिवस (Hindi Diwas) के रूप में मनाने का फैसला किया।

हिंदी दिवस के अवसर पर देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है। इस दिन हिंदी के प्रति सम्मान और अपने दैनिक जीवन में हिंदी को उपयोग करने के लिए छात्र-छात्राओं शिक्षा दी जाती है। हिंदी दिवस के दिन स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में निबंध लेखन प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, हिंदी वाद-विवाद प्रतियोगिता, हिंदी दिवस क्विज इत्यादि का आयोजन होता है। इस वर्ष आप अपने स्कूलों में हिंदी दिवस हिंदी के महत्व बताने के लिए अनेक प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको हिंदी दिवस मनाने के 5 आसान तरीके बताने का प्रयास करेंगे।

हिंदी दिवस का पोस्टर बनाओ : Hindi Day Poster Making Idea's 

हिंदी दिवस के महत्व को समझने के लिए या बच्चों को समझाने के लिए आप उन्हें एक पोस्टर चार्ट पेपर पर बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। फुल साइज (A5, 70 × 56 cm) चार्ट पेपर और स्केच बच्चों के लिए उपलब्ध कराएं। अब यूट्यूब या इंटरनेट पर हिंदी दिवस पर पोस्टर और हिंदी दिवस के इतिहास और महत्त्व को सर्च करने के लिए कहिए। यूट्यूब या इंटरनेट पर हिंदी दिवस के महत्व के बारे में जानकारी प्राप्त कर सरल शब्दों में बच्चों को चार्ट पेपर पर लिखने को बोलें। बच्चों को चार्ट पेपर पर रंग बिरंगे चित्र भी बनाने के लिए प्रेरणा देकर उन्हें प्रोत्साहित करें। छात्र चार्ट पेपर पर लिखे गए शब्दों से मेल करने वाला चित्र बनाने के लिए बोलें। हिंदी दिवस पर पोस्टर में अलग अलग आयाम सम्मिलित करने को बच्चों से बोल सकते हैं जैसे :

Hindi Diwas Poster Making Ideas | Hindi Diwas Drawing | Hindi Day Poster Easy | हिंदी दिवस पोस्टर

1. हिंदी दिवस का इतिहास और महत्त्व पर पोस्टर

2. कौन-कौन से भारत के राज्यों में हिंदी ज्यादा बोली और समझी जाती है इस पर पोस्टर

3. हिंदी साहित्य के प्रमुख लेखक एवं कवियों के नाम पर पोस्टर (eg: प्रेमचंद पर पोस्टर, भारतेंदु हरिश्चंद्र पर पोस्टर आदि)

हिंदी दिवस पर पोस्टर बनाने के लिए नीचे दिए गए वीडियो देख सकते हैं।

हिंदी दिवस पर पोस्टर बनाने के लिए छात्रों के साथ साथ अभिभावकों को भी प्रेरित कर सकते हैं इससे कई अभिभावक आपके साथ जुड़े सकते हैं तो आप इस पर प्रतियोगिता का आयोजन भी कर सकते हैं इससे बच्चे प्रेरित होंगे।

हिंदी दिवस पर हिंदी मुहावरों से वाक्य बनाने को बोले : Hindi Diwas IDIOMS AND PROVERBS

ज्यादातर बच्चे अपने दैनिक जीवन में मुहावरे और लोकोक्तियों का प्रयोग नहीं करते हैं वे सिर्फ स्कूलों में हिंदी परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए मुहावरे और लोकोक्तियों को रटते है। बच्चों को मुहावरे और लोकोक्तियों के साथ सहज रूप से जोड़ने के लिए हिंदी दिवस एक अच्छा अवसर है। आप बच्चों के साथ हिंदी दिवस पर मुहावरे और लोकोक्तियों को लेकर प्रतियोगिता का आयोजन करें। छात्र हिंदी दिवस पर मुहावरे प्रतियोगिता में भाग लेते हैं तो आप संचालक की भूमिका निभा सकते हैं। हर छात्र को आप एक मुहावरा देकर उस मुहावरे का प्रयोग एक सम्पूर्ण वाक्य में बताने के लिए कहो। सही जवाब के लिए कम से कम 10 अंक निर्धारित करे और अच्छे से प्रयास करने के लिए 5 अंक देने का नियम बनाओ। इस प्रतियोगिता में जितने वाले छात्रों को एक छोटा सा पुरस्कार दे और भागीदारों को भी कुछ न कुछ पुरस्कार दे इससे बच्चों में उस्तुकता बेढेगी और आगे चलकर वो अपने जीवन में मुहावरों का प्रयोग करने की संभावना है।

मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ || Hindi Muhavare evam Lokoktiyan || IDIOMS AND PROVERBS || Hindi Grammar

हिंदी भाषण प्रतियोगिता का आयोजन करें : Hindi Diwas Speech in Hindi

हिंदी दिवस पर भाषण प्रतियोगिता के लिए मुहावरे वाले खेल प्रतियोगिता की तरह ही एक समूह बनाए। इस समूह में सहपाठियों को ले, भाषण प्रतियोगिता के पहले ही उनको हिंदी दिवस पर 2-4 विषय दे दें। छात्र इन विषयों में से किसी एक विषय को चुनकर उस पर भाषण तैयार करने को कहें। हिंदी दिवस समारोह में या हिंदी दिवस से पहले ही भाषण प्रतियोगिता का आयोजन करे। एक एक छात्र को उनके द्वारा तयार किया गया भाषण पर बोलने को कहें। इस भाषण प्रतियोगिता में बच्चों के अभिभावकों में कुछ लोगों को निर्णायक मंडल में शामिल कर सकते हैं। भाषण प्रतियोगिता में विजेता को चुनने के लिए कुछ सरल मापदंड रख सकते हैं। जैसे, भाषण की लिखाई के लिए 5 अंक, स्पष्ट उच्चारण के लिए 10 अंक इत्यादि। भाषण देने के लिए एक एक छात्र को मंच पर बालाएं और उस पर भाषण देने के लिए कहें। भाषण पूरा होते ही छात्रों के भाषण पर तालियां बजाए और उनकी तारीफ में कुछ शब्द बोले इससे बच्चों में उत्साह बढ़ेगा। भाषण प्रतियोगिता में जीतने वाले छात्रों को इनाम दे और भागीदारों को भी छोटा सा पुरस्कार दे। पुरस्कार या इनाम देने से छात्रों में भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए रुचि बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें; हिंदी दिवस पर भाषण : जानिए हिंदी दिवस पर भाषण कैसे लिखे - Hindi Diwas Speech in Hindi

World Hindi Day 2024 | विश्व हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है | विश्व हिंदी दिवस से जुड़ी 10 खास बातें

हिंदी दिवस पर क्विज प्रतियोगिता : Hindi Diwas Quiz Compitition

हिंदी दिवस पर मुहावरे प्रतियोगिता और भाषण प्रतियोगिता की तरह ही क्विज प्रतियोगिता का आयोजन कर सकते हैं। क्विज प्रतियोगिता में में छात्रों को अलग अलग समूहों में रखकर आप प्रश्न पूछे और सही जवाब पर अंक निर्धारित करे। हिंदी दिवस क्विज प्रतियोगिता में हिंदी भाषा के संबंध में प्रश्न पूछे और विजेता को इनाम घोषित कर उनमें जिज्ञासा बढ़ाए।

Hindi Diwas Quiz Links:

हिंदी दिवस प्रश्नोत्तरी 2024 : Hindi Diwas Quiz Question and Answers

Hindi Diwas Quiz : हिंदी दिवस क्विज हिंदी दिवस प्रश्न उत्तर

हिंदी दिवस पर कुछ महत्त्वपूर्ण प्रश्न : MCQ QUIZ on Hindi Diwas 2024

World Hindi Day 2024 Quiz : Hindi Diwas Quiz - विश्व हिंदी दिवस पर क्विज

हिंदी दिवस पर कविता पाठ : Poem on Hindi Divas

हिंदी दिवस पर कविता पढ़ने के लिए कहो, बच्चे इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए हिंदी दिवस पर कविता सीखकर आयेंगे और एक एक छात्र से अपने द्वारा सीखी गई कविता को बोलने के लिए कहें और जो छात्र कविता को अच्छे और स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करता है उसे विजेता के रूप में घोषित कर इनाम दे। इससे बच्चों में कविता के प्रति रुचि बढ़ेगी।

हिंदी दिवस पर कविता : Poem on Hindi Divas 

हिंदी दिवस मनाने के 5 मज़ेदार तरीके में और के तरीका है हिंदी दिवस पर निबंध प्रतियोगिता। निबंध प्रतियोगिता से बच्चों में हिंदी के प्रति रुचि बढ़ा सकते हैं। एक विषय को निर्धारित करे और उस विषय पर बच्चों को लिखने के कहे। निबंध प्रतियोगिता के लिए निर्धारित समय और निर्धारित अंक रखे। निबंध प्रतियोगिता में विजेता को पुरस्कार देकर सम्मानित करें।

इस तरह हिंदी दिवस मजेदार तरीके से आयोजन करने के लिए इन 5 तरीकों को अपनाएं। 1. हिंदी दिवस पोस्टर 2. हिंदी दिवस मुहावरे प्रतियोगिता 3. हिंदी दिवस भाषण प्रतियोगिता 4. हिंदी दिवस क्विज प्रतियोगिता 5. हिंदी दिवस निबंध प्रतियोगिता और हिंदी दिवस पर कविता पाठ। इस तरह अनेक कार्यक्रमों का आयोजन कर हिंदी दिवस को और भी मजेदार तरीके से मनाओ। हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।

ये भी पढ़ें; हिंदी दिवस : राष्ट्रीय हिंदी दिवस और विश्व हिंदी दिवस पर महत्वपूर्ण जानकारी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top