Type Here to Get Search Results !

UNESCO की WHC वेबसाइट पर भारत के विश्व धरोहर स्थलों के हिंदी विवरण प्रकाशित करने पर सहमति

UNESCO की WHC  वेबसाइट पर भारत के विश्व धरोहर स्थलों के हिंदी विवरण प्रकाशित करने पर सहमति

विश्व हिंदी दिवस पर वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर (World Heritage Centre) के निदेशक ने बताया कि WHC की वेबसाइट पर UNESCO भारत के विश्व धरोहर स्थलों के हिंदी विवरण प्रकाशित करने पर सहमति व्यक्त की है। भारत की मातृभाषा हिंदी है, करोड़ों लोगो इसे बोलते हो समझते हैं। वहीं भारत के बाहर भी जो लोग विदेशों में रहते हैं, उनमें से अधिकांश लोग हिंदी का ही प्रयोग करते हैं। यही नहीं बहुत से ऐसे विदेशी भी हैं जो हिंदी भाषा का प्रयोग करते हैं। यदि बोलने वालों की संख्या के आधार पर बात की जाए हिन्दी भाषा दुनिया की भाषाओं में तीसरे स्थान पर आती है।

पेरिस में UNESCO व भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल ने 10 जनवरी, 2022 को विश्व हिंदी दिवस पर वर्चुअल उत्सव का आयोजन किया। इस दौरान विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने एक वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें उन्होंने हिंदी के महत्व पर जोर दिया।‌ यही नहीं, UNESCO में भारत के राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि, Vishal V. Sharma ने भी भारत की आजादी के पिछले 75 वर्षों के दौरान हिंदी के प्राप्त प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला है।

इस समारोह के लिए, प्रतिनिधिमंडल को इस अवसर पर शिक्षा, संस्कृति, संचार, सामाजिक और मानव विज्ञान, और सूचना के सहायक-महानिदेशक और अंतर सरकारी समुद्र विज्ञान के कार्यकारी सचिव से शार्ट वीडियो प्राप्त हुए हैं। वहीं यूनेस्को में राजदूतों व स्थायी प्रतिनिधियों ने भी अंगोला, बांग्लादेश, ब्राजील, इक्वाडोर, फ्रांस, ग्रीस, ईरान, जापान, फिलिस्तीन, रूसी संघ, मंगोलिया, फिलिस्तीन, कोरिया गणराज्य, श्रीलंका, सेंट किट्स एंड नेविस (Saint Kitts and Nevis), वियतनाम को विश्व हिंदी दिवस पर एक वीडियो संदेश भेजा है।

इस अवसर पर, दूतावास व हाई कमीशन, वेलिंगटन जार्जटाउन, दोहा, लंदन, रियाद, सूरीनाम, कुवैत, नैरोबी, वाशिंगटन डीसी, माले, विंडहोक, काठमांडू, कोलंबो, दार एस सलाम, दुशांबे, पोर्ट लुइस, जोहान्सबर्ग और गैबोरोन में भारत के महावाणिज्य दूतावास (consulate Generals) को वीडियो भेजकर जश्न मनाया।

World Heritage Centre has agreed to publish Hindi descriptions of India's UNESCO World Heritage Sites on the WHC website


ये भी पढ़ें;

* World Hindi Day 2022; विश्व हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है। विश्व हिंदी दिवस से जुड़ी 10 खास बातें।

हिंदी भाषा की विश्वव्यापकता

* भारतीय भाषाओं में राम साहित्य की प्रासंगिकता : लोकतंत्र का संदर्भ

* National Youth Day 2022; राष्ट्रीय युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?