Type Here to Get Search Results !

Indian Airforce Day 2023 : जानिए भारतीय वायुसेना दिवस का इतिहास और महत्व

Indian Airforce Day 2023 : भारतीय वायुसेना दिवस का इतिहास, महत्त्व और थीम

भारतीय वायुसेना दिवस 2023 : Indian Airforce Day History and Significance, Theme 

विवरण : भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी। इसे याद करते हुए प्रति वर्ष इस दिन को भारतीय वायु सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

तिथि : 8 अक्टूबर, 1932 (90 वर्ष पहले)

देश : भारत

मुख्यालय : नई दिल्ली (New Delhi)

रंग : गहरा नीला, हलका नीला और सफेद

आदर्श वाक्य : नभः स्पृशं दीप्तम् (संस्कृत) ( अर्थ - आकाश को स्पर्श करने वाले देदीप्यमान)

उद्देश्य : विभिन्न अभियानों के लिए तैयार किये गए-नए विमान प्रदर्शित किए जाते हैं, भारतीय वायुसेना दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य भारतीय वायुसेना के प्रति लोगों में जागरूकता और देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए भारतीय वायुसेना की प्रतिबद्धता को दर्शाना है साथ ही इसकी विशेषताओं और इसके उद्देश्यों को भी समझाया जाता है।

भारतीय वायु सेना की ताकत व अन्य जानकारी : वायु सेना के अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में ऑपरेशन विजय या Kargil War (गोवा का दावा करने के लिए), ऑपरेशन मेघदूत (Operation Meghdoot- विवादित कश्मीर क्षेत्र में सियाचिन ग्लेशियर को पकड़ने के लिए), ऑपरेशन कैक्टस (Maldives coup d'état attempt- मालदीव में बचाव अभियान), ऑपरेशन पुमलाई (Operation Poomalai - श्रीलंका में जाफना शहर के घेरे वाले शहर पर हवाई-ड्रॉप की आपूर्ति के लिए) और ऑपरेशन राहत (Operation Rahat- उत्तराखंड में फ्लैश बाढ़ से पीड़ित लोगों के बचाव और राहत) शामिल हैं।

Indian Airforce Day (इंडियन एयरफोर्स 2023): भारतीय वायुसेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को मनाते है। आज 8 अक्टूबर, 2023 को भारतीय वायुसेना का 90वां स्थापना दिवस है। आज देशभर में Indian Airforce 90वां स्थापना दिवस समारोह आयोजित होंगे। 1932 में पहली बार भारतीय वायुसेना का गठन 8 अक्टूबर को हुआ था। इसलिए हर साल इसी दिन यानी 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।


अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत की वायुसेना दुनियां की सबसे बड़ी सेना है। दुनिया की सबसे बड़ी वायुसेना में भारत की वायुसेना चौथे नंबर पर है। भारत की वायुसेना बहुत शक्तिशाली भी है। भारत के आजादी के बाद भारतीय वायुसेना कई युद्ध लड़े है जैसे मुख्य रूप से पाकिस्तान से अबतक चार युद्ध (1948, 1965, 1971 और 1999) और चीन के साथ एक युद्ध (1964) लड़ चुके हैं।

भारतीय वायुसेना दिवस का इतिहास : भारतीय वायुसेना का 8 अक्टूबर 1932 को जन्म हुआ था। उस समय भारतीय वायुसेना को यूनाइटेड किंगडम (UK) की रॉयल एयर फोर्स के सहायक बल के रूप में खड़ा किया गया था, तब इसका नाम ‘रॉयल इंडियन एयरफोर्स’ (Royal Indian Airforce) रखा गया था। 01 अप्रैल 1933 में भारतीय वायुसेना के पहले दस्ते का जब गठन हुआ, उस समय इसके पास सिर्फ 6 RF -ट्रेंड ऑफिसर और 19 सिपाही थे, तभी भारत की वायुसेना के पहले विमान ने पहली बार उड़ान भी भरी थी। धीरे-धीरे  विकासेना विकास होता रहा, 1945 के द्वितीय विश्व युद्ध (World war 2) में भारतीय वायुसेना ने प्रशंसनीय भूमिका निभाई थी। यद्यपि तब यह सेना ब्रिटिश अधिकारियों के नियंत्रण में थी।

भारतीय वायुसेना दिवस थीम (Indian Airforce Day Theme 2022) : नभः स्पृशं दीप्तम् (Touching the Sky with Glory - आकाश को स्पर्श करने वाले देदीप्यमान), भारतीय वायुसेना दिवस थीम 2023 (Indian Airforce Day Theme 2023) अभी नहीं रखा गया है।

भारतीय वायुसेना दिवस का उद्देश्य : विभिन्न अभियानों के लिए तैयार किये गए-नए विमान प्रदर्शित किए जाते हैं, भारतीय वायुसेना दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य भारतीय वायुसेना के प्रति लोगों में जागरूकता और देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए भारतीय वायुसेना की प्रतिबद्धता को दर्शाना है साथ ही इसकी विशेषताओं और इसके उद्देश्यों को भी समझाया जाता है।

भारतीय वायु सेना की ताकत : America, Russia और China के बाद India की वायुसेना दुनियां की सबसे बड़ी सेना है। दुनिया की सबसे बड़ी एयरफोर्स में इंडियन एयरफोर्स चौथे नंबर पर है। Indian Airforce बहुत शक्तिशाली भी है। भारत के आजादी के बाद भारतीय वायुसेना कई युद्ध लड़े है जैसे मुख्य रूप से Pakistan से अबतक चार युद्ध (1948, 1965, 1971 और 1999) और China के साथ एक युद्ध (1964) लड़ चुके हैं।

FAQ;

1. भारतीय वायु सेना का विश्व में कौन सा स्थान है 2023?

A. भारतीय वायु सेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है।

2. वायु सेना अध्यक्ष कौन है 2022?

A. वर्तमान में एयर चीफ मार्शल संजीव कपूर है।

3. भारतीय वायुसेना का आदर्श वाक्य? (Indian Airforce Theme)

A. नभः स्पृशं दीप्तम् (Touching the Sky with Glory)

4. भारत का सबसे बड़ा एयरफोर्स स्टेशन कौन सा है?

A. हिंडन एयर फोर्स स्टेशन गाजियाबाद (Hindon Air Force Station - Ghaziabad भारत का सबसे बड़ा एयर फोर्स स्टेशन है।

5. एयरफोर्स का फुल फॉर्म क्या है?

A. IAF का मतलब “Indian Air Force” होती है, हिन्दी में "भारतीय वायु सेना"।

भारतीय वायुसेना दिवस 2023, Indian Airforce Day 2023, भारतीय वायुसेना दिवस का इतिहास, इंडियन एयरफोर्स डे 2023 का महत्व, Indian Airforce Day Theme, वायुसेना दिवस 2023 उद्देश्य, क्यों मनाया जाता है भारतीय वायुसेना दिवस, कब मनाया जात है इंडियन एयरफोर्स डे, वायुसेना दिवस कब है?, भारतीय वायुसेना दिवस पोस्टर, Indian Airforce Day status, Indian Army Images, Army Day Status, Indian Army, Army Day 2023, The Power of Indian Army, Happy Indian Airforce Day 2023, भारतीय वायुसेना दिवस 2023 की हार्दिक शुभकामनाएं। https://www.drmullaadamali.com

ये भी पढ़ें; जरा याद उन्हें भी कर लो : महेन्द्र भीष्म