Type Here to Get Search Results !

Short Essay on My Mother : मेरी माँ हिंदी में निबंध

Short Essay on My Mother : मेरी माँ हिंदी में निबंध

My Mother Essay in Hindi : मेरी माँ हिंदी में निबंध - माँ बिना शर्त के प्यार, करुणा, ईमानदारी, निडरता और कड़ी मेहनत का प्रतीक है।  वह अपने बच्चे के लिए माता-पिता, मार्गदर्शक, संरक्षक और शिक्षक की भूमिका निभाती है और अपनी कृपा और मुस्कान से वातावरण को रोशन करती है। 'माँ' शब्द हर बच्चे के लिए बहुत सारी भावनाओं को पकड़ लेता है और हमें भावनात्मक रूप से उसके करीब और भावनात्मक रूप से जोड़ देता है।  एक माँ के प्यार और स्नेह की कोई सीमा नहीं होती और आश्चर्यजनक रूप से, यहाँ तक कि जानवर भी सुरक्षात्मक मातृत्व की एक मजबूत भावना प्रदर्शित करते हैं।  एक माँ जरूरी नहीं कि बच्चे से जैविक रूप से जुड़ी हो, बल्कि वह है जो उनके विकास के हर पहलू में उन्हें भोजन और पोषण प्रदान करती है।

माँ के बारे में निबंध हिंदी में :  My Mother Essay in Hindi 

मेरी मां प्यार, ईमानदारी और ममता की प्रतिमूर्ति हैं। वह परिवार में प्यार और आशीर्वाद की प्रचुरता का एकमात्र कारण है। वह बदले में कुछ भी मांगे बिना निस्वार्थ और अथाह प्रेम और देखभाल का निर्देशन करती है। मेरी माँ परिवार में सभी की परवाह करती है और मुझे निकट भविष्य में एक समर्पित, ईमानदार, मेहनती और निडर व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित करती है। एक माँ का प्यार केवल परिवार तक ही सीमित नहीं होता है और वह जानवरों और अन्य जरूरतमंदों के प्रति अपने जुनून और दया के कार्य को साझा करता है। इन्हीं की वजह से वह हमेशा से ही जानवरों और पर्यावरण के प्रति संवेदनशील रही हैं।

ये भी पढ़ें; Poem on Mother : माँ पर सर्वश्रेष्ठ कविता : घर का 'ऑरा'

हालाँकि मेरी माँ शारीरिक रूप से दृढ़ इच्छाशक्ति वाली नहीं थी, फिर भी उसने अपने जीवन और अपने परिवार में हर बाधा का सामना किया। वह एक निरंतर प्रेरणा है जो मुझे कठिन समय में कभी हार न मानने की सीख देती है। सबसे बढ़कर, मेरी माँ प्रोत्साहन का एक महत्वपूर्ण स्रोत थी जिसने मुझे अपने समग्र कौशल, अध्ययन और प्रतिभा को सुधारने में मदद की। वह मुझे फिर से प्रयास करने और कभी हार न मानने और सफल होने तक कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करती हैं।

मुश्किल समय में मेरी मां मेरी जान बचाने वाली हैं। भले ही वह मुझे डांटे और ठीक करे, वह एकमात्र मजबूत व्यक्ति है जो स्कूल या जीवन से जुड़ी किसी भी समस्या को हल कर सकता है। वह मेरी मार्गदर्शक और गुरु हैं, वह रास्ता रोशन करती हैं और मुझे अंधेरे समय में निर्देशित करती हैं। आखिरकार, वह सबसे कठिन और अंधेरे समय में भी मेरा साथ नहीं छोड़ती। वह सबसे अच्छी शिक्षक, सख्त माता-पिता, सच्ची दोस्त और प्यारी साथी है। न केवल मेरी माँ बल्कि हर माँ अपने परिवार के लिए पूरी तरह से अपना जीवन जीती है और बहुत सारा श्रेय और प्रशंसा की पात्र है।

 माँ यह सिखाती है कि जीवन में क्या सही है और क्या गलत है, बच्चों को यह शिक्षा  माँ के द्वारा ही दी जाती है। देखा जाए तो आज की माताएं एक साथ अनेक भूमिकाएं निभाती है, नौकरी, घर परिवार को संभालना और बच्चों का ख्याल रखना आदि इस तरह अनेक प्रकार के दायित्व एक साथ निभाती है। 

हर किसी के जीवन में माँ का महत्पूर्ण योगदान होता है, विश्व में हर बच्चे के लिए अपनी माँ पहली गुरु के रूप में अपने बच्चों को शिक्षा देती है। केवल मनुष्य ही नहीं इस संसार का हर प्राणी माँ से ही जन्म लेता है और मां के संरक्षण में ही पला बढ़ता है और माँ से ही इस संसार में अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिए कुछ न कुछ सीखता है। जिस तरह मानव की संवेदनाएं है उसी प्रकार इस विश्व में हर प्राणी की संवेदना अपने बच्चों पर रहती है। मां अपने से ज्यादा अपने बच्चों का ख्याल रखती है और देखभाल करती है उन्हें प्यार देती है।

ये भी पढ़ें; मातृ दिवस पर विशेष माँ पर सर्वश्रेष्ठ कविता : यादों का आंगन

मेरी माँ पर निबंध, मेरी माँ essay in Hindi, मेरी माँ हिंदी निबंध Class 6, मेरी माँ हिंदी निबंध Class 5, मेरी माँ हिंदी निबंध Class 3, मेरी माँ हिंदी निबंध Class 10, मेरी माँ हिंदी निबंध Class 7, मेरी माँ हिंदी निबंध, मेरी माँ पर निबंध 10 लाइन class 5.

My Mother Essay in Hindi, essay on Mother's day, essay on MAA, MAA par Nibandh Hindi, Hindi Essay Writing, Mothers day special hindi essay, Essay on My Mother for Schools Students and Children.

माँ के बारे में कुछ लाइन, हिंदी में निबंध माँ की ममता, मेरी प्यारी माँ पर निबंध, हिंदी निबंध लेखन, माँ पर निबंध प्रतियोगिता, माँ पर कुछ पंक्तियाँ, माँ कुछ बातें, स्कूली छात्रों और बच्चों के लिए मेरी माँ पर निबंध।