Type Here to Get Search Results !

WhatsApp 2021 : How to Check if Someone Has Blocked You? WhatsApp पर किसने ब्लॉक किया है?

Find out who blocked you on WhatsApp

कैसे पता करें कि आपको WhatsApp पर किसने ब्लॉक किया है।

जानना चाहते हैं कि आपको WhatsApp पर किसने ब्लॉक किया है .. ऐसा करने के कुछ तरीके हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि WhatsApp में Privacy के कारण नोटिफिकेशन फॉर्म में पता नहीं चलेगा कि आपको किसने ब्लॉक किया है। लेकिन, आप कुछ तरीकों का पालन करते हैं, तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको किसने ब्लॉक किया है।

WhatsApp पर किसने ब्लॉक किया है .. चेक करने के कुछ तरीके :
1. प्रोफाइल पिक्चर चेक करें
2. लॉस्ट सीन देखे या ऑनलाइन स्टेटस चेक करें
3. मैसेज पर टिक चेक करें
4. व्हाट्सएप कॉल करें
5. ग्रुप टेस्ट।

प्रोफाइल पिक्चर चेक करें :  पहले आप ऐसा पता कर सकते  कि प्रोफाइल पिक्चर देखकर अगर कोई आपको ब्लॉक करता है तो उनका प्रोफाइल पिक्चर आपको दिखाई नहीं देता है। अगर आप उनकी प्रोफाइल पिक्चर देखते हैं तो वह आपको ब्लॉक नहीं किया है।

लॉस्ट सीन देखे या ऑनलाइन स्टेटस चेक करें : खोया हुआ दृश्य, ऑनलाइन स्थिति की जांच करें कि कौन सोचता है कि आप ब्लॉक हैं। उनके लॉस्ट सीन (Last seen), ऑनलाइन स्थिति (online status) की जांच करने का प्रयास करें। हालांकि, अगर वे अंतिम दृश्य को अक्षम (disable) करते हैं, तो यह ब्लॉक नहीं होने पर दिखाई नहीं देगा। यदि यह ऑनलाइन दिखाई नहीं देता है तो यह निश्चित रूप से ब्लॉक किया है।

मैसेज पर टिक चेक करें : यदि कोई आपको ब्लॉक करता है तो एक संदेश भेजें आपको केवल एक टिक दिखता है। दो टिक मार्क, ब्लू टिक नहीं दिखते। तो आप कितनी भी देर तक मेसेज डाल दें और ये टिक (दो टिक मार्क, ब्लू टिक) न आएं, तो आप लगभग ब्लॉक हो गए हैं।

व्हाट्सएप कॉल करें : यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करते हैं जिसने आपको ब्लॉक किया है, तो वह कॉल दूसरे व्यक्ति के पास नहीं जाएगी। वहां आपको सिर्फ रिंग की बजाय कॉल दिखता है। हालाँकि, इंटरनेट  बंद रहने पर भी ऐसा हो सकता है।

ग्रुप टेस्ट : अगर कोई आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक करता है तो एक ग्रुप बनाने की कोशिश करें। आप उनके साथ ग्रुप भी नहीं बना सकते। इसलिए उन लोगों के साथ एक समूह बनाने का प्रयास करें, जिनके बारे में आपको लगता है कि उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया है। हालाँकि, प्रोफ़ाइल चित्र को हटाकर, अंतिम दृश्य को छिपाकर और नेट को बंद करने पर भी ऐसा हो सकता है। लेकिन, जो लोग नेट बंद कर देते हैं वे थोड़ी देर में चालू हो जाएंगे, फिर भी आप उनसे जुड़ नहीं पाते है, तो आप लगभग महसूस कर सकते हैं कि आपको ब्लॉक किया गया है।

ये भी पढ़े;

* SIM CARDS : अब आप पता लगा सकते हैं कि आपके नाम में कितने फ़ोन नंबर हैं

* What is Computer in Hindi: कंप्यूटर क्या है? हिंदी में पूरी जानकारी

* What is Internet in Hindi: इंटरनेट क्या है? हिंदी में

Tags