Type Here to Get Search Results !

Chanakya Niti: जीवन के ये 10 सत्य आपकी आशंका को दूर कर देंगे

Chanakya Niti: 10 Success Secrets

Chanakya Niti: जीवन के ये 10 सत्य आपकी आशंका को दूर कर देंगे। इसलिए इन 10 अनमोल बातों को हमेशा याद रखें

जीवन में बिना झिझक के कुछ भी नहीं सीखा जा सकता है। अनुभवी लोगों से ज्ञान प्राप्त करने और उसके अनुसार रणनीति बनाने वालों की सफलता का ग्राफ बहुत आगे तक जाता है। अगर आप भी अपने जीवन पथ को सफलता के पथ पर ले जाना चाहते हैं तो आपको चाणक्य नैतिकता का पालन करना होगा। आचार्य चाणक्य के शब्द जीवन में सफलता प्राप्त करने में आपकी बहुत मदद करेंगे। चाणक्य नीति में लिखा गया सब कुछ उनके अनुभवों का परिणाम है। यदि आप उनके महत्व को समझेंगे, तो आप अपने जीवन में किसी भी स्थिति का आसानी से सामना करने में सक्षम होंगे। इसलिए आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई इन 10 अनमोल बातों को हमेशा याद रखें।

1. जैसे गायों के झुंड में प्रवेश करने वाला बछड़ा अपनी मां का पीछा करता है, वैसे ही मनुष्य के अच्छे और बुरे कर्म करते हैं। इसलिए सभी को अच्छे कर्म करते रहना चाहिए।

2. बुद्धिमान व्यक्ति को अपनी इंद्रियों के नियंत्रण में सारस की तरह व्यवहार करना चाहिए, स्थान, समय, अपनी क्षमताओं को समझना चाहिए और अपनी योग्यता साबित करनी चाहिए।

3. मेहनत करने वालों को देखें तो गरीबी भाग जाएगी। जो लोग हमेशा भगवान को याद करते हैं वे पाप कर्म नहीं कर सकते। ऐसे दिमाग वाले लोग हमेशा निडर होते हैं।

4. राजा की शक्ति उसके पराक्रमी भुजाओं में होती है। ब्राह्मण की ताकत उसके आध्यात्मिक ज्ञान में निहित है। एक महिला की ताकत उसकी सुंदरता, यौवन और मीठे शब्दों में होती है।

5. अगर आप जल्दी सफल होना चाहते हैं तो हमेशा उस काम में लगे रहें, जिसमें आपको महारत हासिल है।

ये भी पढ़े; Chanakya Niti: अगर आप में हैं ये तीन गुण..सफलता किसी भी हाल में आपकी है

6. धन, मित्र, पत्नी, राज्य की प्राप्ति हो सकती है। लेकिन इस शरीर को बरामद नहीं किया जा सकता है। इसलिए समय का सदुपयोग करें।

7. हम चाहते हैं कि कोई भी काम किसी से भी करवाया जाए.. उन्हें इस तरह से बोलना चाहिए जो उन्हें पसंद हो।

 8. डर और दुःख उस व्यक्ति को सताते हैं जिसे अपने परिवार से गहरा लगाव होता है। परिशिष्ट सभी दुखों का मुख्य कारण है। इसलिए सुखी होने के लिए दायरे से बाहर आसक्तियों का त्याग करना आवश्यक है।

9. सोना चढ़ाने पर चांदी भी सोने की तरह दिखती है। यानी सत्संग का असर इंसान पर जरूर पड़ेगा।

10. मूर्खों को गलती तभी मिलती है जब वे कार्य करने के बाद कठिनाइयों का सामना करते हैं। बुद्धिमान व्यक्ति के पास काम शुरू करने से पहले एक योजना होती है।

ये भी पढ़े;

* Chanakya Niti: जीवन में सफल होना है तो याद रखें चाणक्य ने कही ये बातें..

* Chanakya Niti: अगर आप में हैं ये तीन गुण..सफलता किसी भी हाल में आपकी है

* Chanakya Niti: सफलता की ओर ले जाने वाले छह सिद्धांत