Type Here to Get Search Results !

Chanakya Niti: किसी भी समस्या का समाधान चुटकी में

Chanakya Niti: किसी भी समस्या का समाधान चुटकी में.. लेकिन आपको इन गुणों का अभ्यास करना होगा!

आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में सुझाव दिया कि कैसे एक सफल और सुखी जीवन व्यतीत किया जाए। साथ ही सभी समस्याओं से निजात पाने के उपाय भी बताए। चाणक्य की नैतिकता के अनुसार समस्या कितनी भी बड़ी क्यों न हो, उसका कोई न कोई उपाय अवश्य ही निकालना चाहिए। लेकिन उसके लिए व्यक्ति को कोई न कोई रास्ता अपनाना ही पड़ता है। आचार्य चाणक्य का सुझाव है कि नैतिकता के इन सिद्धांतों को अपनाकर व्यक्ति जीवन में आने वाली समस्याओं को दूर कर सकता है और बिना किसी चिंता के जीवन व्यतीत कर सकता है।

हर समस्या का समाधान होता है। लेकिन हर काम से पहले.. मैं यह काम क्यों कर रहा हूं.. इसके परिणाम क्या हैं? आपको खुद ही यह पता लगाना होगा कि क्या मैं इस कार्य में सफल हो पाऊंगा। एक बार जब आपके पास इन सवालों के जवाब हो जाएं और आप उनसे संतुष्ट हो जाएं, तो उस काम को करें जिसे आप करना चाहते हैं। इस प्रक्रिया का पालन करने से आपको कई कठिनाइयों और असफलताओं से छुटकारा मिल जाएगा।

ये भी पढ़े; Chanakya Niti: जीवन के ये 10 सत्य आपकी आशंका को दूर कर देंगे

सफलता पाने के लिए, कठिनाइयों से बचने के लिए.. अपनी ताकत को पहले से जानना बहुत जरूरी है। आप अपनी क्षमता का आकलन करके उचित कार्य को पूरा करने में सक्षम होंगे। इससे आपको अपना काम सफलतापूर्वक पूरा करने का मौका मिलेगा। यह दृष्टिकोण कार्य में सफलता के लिए एक उपयुक्त योजना तैयार करने का मार्ग प्रशस्त करता है।

धैर्य के साथ-साथ स्वस्थ सोच भी कई समस्याओं का समाधान दिखाती है। जब ऐसी समस्याएं आती हैं जो जीवन में सहन करने के लिए बहुत बड़ी होती हैं, तो धैर्यपूर्वक सोचने और धैर्यपूर्वक कार्य करने से समस्याओं का समाधान आसानी से मिल सकता है। समस्याओं का सामना करते समय अपने दिमाग को शांत रखना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़े; 'परिश्रम और सफलता'

उदासीनता और लालच कई समस्याओं का मूल कारण है। यदि मनुष्य लालच पर विजय प्राप्त कर ले तो उसके पास कुछ भी हासिल करने का अवसर होगा। समस्या कितनी भी बड़ी क्यों न हो उसका समाधान निकाला जा सकता है। सुखी जीवन जीने के लिए मनुष्य को लोभ से दूर रहने की आवश्यकता है।

आपके सामने कितनी भी बड़ी समस्या क्यों न हो, उससे निकलने के लिए मन में बहुत सोच-विचार करें। अपने आप पर अपना विश्वास कभी न खोएं। ऐसा सकारात्मक विचार.. आपके सामने आने वाली सभी समस्याओं के समाधान का रास्ता दिखाता है। आपको परेशानी से दूर रखता है।

ये भी पढ़े;

* 'समय का सदुपयोग'

* Chanakya Niti: जीवन के ये 10 सत्य आपकी आशंका को दूर कर देंगे

* Five Characteristics of an Ideal Student: काक चेष्टा, बको ध्यानं